UP चुनाव से पहले RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान हिंदुस्तान में रहने वाला हर शख्स…

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने हिंदुओं और मुसलमानों को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि हिंदुओं और मुसलमानों के पूर्वज एक ही थे और प्रत्येक भारतीय नागरिक हिंदू है। पुणे में ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पॉलिसी फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि समझदार मुस्लिम नेताओं को चरम पंथियों के खिलाफ मजबूती से खड़ा होना चाहिए.

मोहन भागवत ने कहा कि भारत में अल्प संख्यक समुदाय को किसी चीज से ड रने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हिंदुओं की किसी से दुश्मनी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हिंदू शब्द मातृभूमि, पूर्वज और भारतीय संस्कृति के बराबर है। यह अन्य विचारों के प्रति अप मान जनक नहीं है। हमें मुस्लिम वर्चस्व के बारे में नहीं, भारत की सर्वोच्चता के बारे में सोचना है। भारत के सर्वांगीण विकास के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

हमारे लिए हर भारतीय हिंदू है: मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि एक महाशक्ति के तौर पर भारत किसी को नहीं डरा एगा. उन्होंने राष्ट्र प्रथम और राष्ट्र सर्वोच्च विषय पर संगोष्ठी में कहा, ‘हिंदू शब्द हमारी मातृभूमि, पूर्वजों और संस्कृति की समृद्ध विरासत का पर्याय है। इस संदर्भ में हमारे लिए प्रत्येक भारतीय एक हिंदू है, चाहे उसका धार्मिक, भाषाई और नस्लीय रुझान कुछ भी हो। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति विविध विचारों को समायोजित करती है और अन्य धर्मों का सम्मान करती है।

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *