Interview Tips: देने जा रहे हो जॉब के लिए इंटरव्यू, तो यह गलती कभी ना करें भूलकर भी, नौकरी मिलेगी पक्की

अगर आप एक छात्र हैं और हाल ही में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया है और नौकरी की तलाश में हैं और इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। कंपनी द्वारा आपसे कई ऐसे सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब आपको शायद पता न हो या हो सकता है कि आपको जवाब पता हो, लेकिन जवाब न दे पाएं। ऐसे में आपकी हथेलियों से पसीना आने लगेगा, आवाज कांपने लगेगी, चेहरा सूज जाएगा और मुंह सूखने लगेगा। हो सकता है कि आपका दिल बहुत तेज दौड़ रहा हो। यह आपकी घबराहट का लक्षण है और यह स्वाभाविक भी है। जब कोई पहली बार इंटरव्यू के लिए जाता है तो लगभग सभी के साथ ऐसा होता है, लेकिन अगर आप पूरी तैयारी के साथ जाएं और कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप इन स्थितियों से बच सकते हैं।

इंटरव्यू से पहले कंपनी के बारे में जान लें

जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में जानना जरूरी है। इसके मिशन और कंपनी संस्कृति के बारे में जानने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। साथ ही अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो कंपनी के लिए काम करता है तो आप उनसे कंपनी के बारे में भी पूछ सकते हैं। इससे आपको कंपनी के बारे में सवालों के जवाब देने में मदद मिलेगी।

नौकरी लिस्टिंग की समीक्षा करें

कंपनी आप में जो कौशल और शिक्षा खोज रही है, उसे समझने के लिए अपने साक्षात्कार से पहले नौकरी की सूची को फिर से पढ़ें। कम से कम कुछ साक्षात्कार प्रश्न इस बारे में होंगे कि आपके पास ये कौशल हैं या नहीं। साक्षात्कारकर्ता उन कौशलों और गुणों को प्रदर्शित करने के लिए उदाहरण भी मांग सकता है।

ईमानदार और प्रतिबद्ध रहें

अक्सर साक्षात्कार में आवेदकों को काल्पनिक स्थितियां दी जाती हैं और पूछा जाता है कि वे उनमें क्या करेंगे। यह आवेदक की नेतृत्व क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता और अखंडता का आकलन करने के लिए किया जाता है। ऐसे में जरूरत है सवालों के जवाब देते समय ईमानदार रहने की, अपनी सत्यनिष्ठा बनाए रखने की। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि साक्षात्कारकर्ता आवेदक के उत्तर को अव्यावहारिक या बेईमान पाते हैं, तो उनके आवेदन को खारिज होने में देर नहीं लगेगी। किसी भी स्तर पर किसी भी नौकरी या पद के लिए ईमानदारी और जिम्मेदारी व्यक्तित्व की बुनियादी शर्तें हैं।

साक्षात्कारकर्ता की तरह सोचें

साक्षात्कार की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से एक साक्षात्कारकर्ता की तरह सोचें और जो भी प्रश्न मन में आए उन्हें लिख लें। किसी भी साक्षात्कार में सफल होने की कुंजी उन सभी संभावित प्रश्नों के उत्तर जानने में निहित है जो एक साक्षात्कार में सामना करने की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए, संभावित प्रश्नों की एक सूची बनाकर साक्षात्कार की तैयारी करें।

पहले से सोचे सवाल

पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में पहले से सोचना महत्वपूर्ण है, ताकि आप एक स्पष्ट प्रतिक्रिया तैयार कर सकें। साक्षात्कार के दौरान अक्सर इस प्रकार के सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं, जैसे- क्या आप मुझे अपने बारे में बता सकते हैं, आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते हैं, इस नौकरी में आपकी रुचि क्यों है, आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है? और आप क्या कमजोरियां मानते हैं, आपकी वेतन आवश्यकताएं क्या हैं आदि।

साक्षात्कार से मॉक साक्षात्कार करे

साक्षात्कार से पहले दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ एक नकली साक्षात्कार करने पर विचार करें, खासकर यदि उनके पास कर्मचारियों का साक्षात्कार करने का अनुभव है। मॉक इंटरव्यू मददगार होगा और आपको अधिक आत्मविश्वास देगा।

पूरे दस्तावेजों के साथ समय पर पहुंचे

इंटरव्यू में समय पर पहुंचना बहुत जरूरी है, इसलिए समय का ध्यान रखें। अपने सेल फोन को बंद करना सुनिश्चित करें ताकि साक्षात्कार के दौरान कोई व्यवधान न हो। यदि आवश्यक हो तो आपको साक्षात्कार के लिए दस्तावेजों की 5 या 6 प्रतियां लानी चाहिए।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *