अगर शादी करने जा रहें तो करने से पहले यह 8 काम जरूर करें

शादी एक बहुत बड़ा निर्णय होता हैं, जिससे आपकी जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं, अभी सोशल मीडिया पर शादी बड़े तेज़ी से हो रहीं हैं। वही आपके आस पास भी लोग इंगेजमेंट तो कुछ हनीमून के भी फोटो शेयर कर रहे है और परिवार वाले भी यही कहना होगा कि ‘शादी कर लो, नहीं तो उम्र निकल जाएगी’।

लड़का हो यह लड़की शादी के बाद बहुत कुछ एडजस्ट करना होता हैं, रुम शेयर से लेकर सीक्रेट भी शेयर होते, और एक दुसरे के प्रति जिम्मेदारी आती हैं। शादी करने के बाद आपके दोस्त जिससे आप रोजाना मिला करते थे, अब आप उनसे कम मिलने लगेंगे। आईए देखें शादी करने से पहले कौन से 8 काम करना जरूरी।

एक बार रिलेशनशिप में रह कर जरूर देखें

रिलेशनशिप में रहना और सिंगल रहने से आपके जिंदगी में कई बदलाव होता हैं। किसी को डेट करें तब आपको पता चलेगा कौन सही है, यह कौन गलत। ​​​​सेक्सोलॉजिस्ट, रिलेशनशिप एक्सपर्ट और राइटर डॉन माइकल का कहना है कि “शादी करने के बाद हर कोई खुश रहता है और उसकी लाइफ चैंज हो जाती है. मेरा मानना ​​है रिलेशनशिप ऐसी प्रोसेस है जिससे हम सभी को गुजरना चाहिए.”

वहीं, साइकोथैरेपिस्ट Fran Walfish के अनुसार कपल को 1 बार तो रिलेशनशिप का एक्सपीरियंस करना चाहिए, जिससे आपको कई तरह चीज़ सीखने और समझने को मिलेंगी जिसे आपकी शादी बैलेंस हो पाएगी।

अकेले या रूममेट के साथ एक बार रह कर देखें

अकेले या रूममेट के साथ रहने में अपके जिंदगी में बहुत बदलाव लाता आपको भावनात्मक रूप से अपने आपको तैयार के साथ साथ परिस्थितियों से लड़ना सीखाता हैं, क्योंकि आपको घर जैसी सुविधाएं और मां के हाथ का खाना, धुले हुए कपड़े नहीं मिलते आपको सब कुछ खुद करना होता हैं।

फाइनेंसिअली इंडिपेंडेंट होना

शादी से पहले एक इन्सान की नौकरी हो यह अन्य काम आमदनी और फाइनेंसिअली इंडिपेंडेंट जानना काफी जरूरी है।

एक बार लड़ कर देखें

कई बार ऐसा देखा गया है, की कपल के बीच लड़ाई ज्यादा हो जाती हैं, यह छोटी सी लड़ाई बड़ी हो जाती है, इसलिए आपका मंगेतर परेशानी या लड़ाई-झगड़े के समय आपको किस तरह संभालता है, लड़ाई सुलझाने की कोशिश करता है यह नहीं यह देखना भी बहुत जरुरी हैं। देखा गया कपल के बीच मिसअंडरस्टेंडिंग होने के कारण मतभेद हो जाते हैं। इसलिए शादी के पहले मंगेतर के खुद को समझने और परिस्थिति को सुधारने की छमता रखता यह नहीं जानना बहुत ज़रूरी हैं।

यात्रा करें

शादी एक बहुत बड़ा निर्णय होता हैं, जहां आप चाहते हैं, शादी से पहले आपके सारे शौक पूरे हो जाए, क्योंकि शादी के बाद ट्रिप का प्लान बनते है और पुरे कम ही होते पर अगर आपका पार्टनर भी घूमने की शौकीन होगा, तो शादी के बाद साथ में घूम सकते हैं। शादी से पहले आप आस पास अपने छोटे बड़े शौक को पुरा कर सकते हैं, नहीं तो शादी के बाद घूमने जाने के प्लान जल्दी बन नहीं पाते हैं।

हॉबी बनाए

हॉबीज रखना बहुत ज़रुरी हैं, यह एक इंसान को इंटरेस्टिंग बनाती हैं। पसंद की चीजें करने से माइंड अच्छा रहेगा और तनाव भी दूर रहेगा, इससे आपकी मैरिज लाइफ काफी अच्छी रहेगी शादी से पहले अपनी हॉबीज बनाएं जैसे, दौड़ना, पढ़ना, लिखना, योग या किताबें पढ़ना।

शादी के बाद फ्रेंड सर्कल को सपोर्ट सिस्टम बनाये

शादी के बाद एक महुतपूर्ण होता एक फ्रेंड सर्कल जो काफ़ी हद तक बदल जाता है। शादी के बाद आपके मेल-फीमेल फ्रेंड से बातचीत कम होने लगती हैं। ऐसा स्ट्रांग सपोर्ट सिस्टम या फ्रेंड सर्कल काफी जरूरी होता है। ऐसे फ्रेंड सर्कल बनाए जिसके साथ आप फैमिली के साथ भी रह सकते हो।

ग्रूमिंग पर दें ध्यान

ग्रूमिंग पर अधिक ध्यान देना बहुत जरूरी होता क्योंकि लोग वेल ग्रूम्ड लोग ही पसंद आते हैं, सबसे जरूरी, इससे कॉन्फिडेंस के साथ खुद पर यकीन आ जाता हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *