जेम्स 39 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में बनाया नया रिकार्ड, आज तक बड़े से बड़े दिग्गज भी नहीं कर पाए

आपको बता दिया जाए कि इंग्लैंड के 39 साल के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम पर गेंदबाजी में बहुत से रिकार्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज करवाया है। वो इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में भी उनका नाम शामिल हैं। आपको बता दे एंडरसन की 39 साल के हो चुके है, लेकिन उसके बावज़ूद भी टेस्ट क्रिकेट में लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करते नज़र आते हैं।

जैसा की हम सभी जानते है उनका प्रदर्शन काफी शानदार है। गेंदबाजी में बहुत से शानदार रिकार्ड्स हासिल करने वाले एंडरसन ने एशेज टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान एडिलेड में बल्लेबाजी का एक बेहतरीन रिकार्ड हासिल किया है जो इससे पहले किसी ने भी नहीं किया है।

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 100 पारियों में नाबाद पवेलियन आने वाले दुनिया के पहले महान खिलाड़ी बने

एशेज 2021-22 के दूसरे टेस्ट यानि एडिलेड टेस्ट मैच की पहली बारी में जेम्स एंडरसन 5 रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापिस आए थे। अपनी इस नाबाद पारी के दम पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने इतिहास दर्ज कर दिया है।

वे टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन चुके है जो 100वीं बार नाबाद पवेलियन वापिस आए हैं। दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में एक से बढ़कर एक महान खिलड़ी है। लेकिन एंडरसन से पहले कोई भी बल्लेबाज 100 बार नाबाद पवेलियन नहीं आ सका।

आपको बता दिया जाए कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन आने के मामले में एंडरसन जहां पहले स्थान हासिल किया। वहीं वनडे व टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के बारे में बताया जाए तो इन दोनों प्रारूप में सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन लौटने वाले खिलाड़ी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी हैं।

धौनी वनडे में 84 बार तो वहीं टी20 में 42 बार नाबाद पवेलियन पहुँचे थे। एंडरसन ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 166 टेस्ट मैच खेलकर बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। जिसमें उनके नाम पर 1249 रन दर्ज किया गया है।वहीं उन्होंने अब तक 632 विकेट लेकर अपनी अलग पहचान बनाई है।

 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा नाबाद पारी खेलने वाले बल्लेबाज-

 

टेस्ट – जेम्स एंडरसन (100) बार

 

वनडे -महेंद्र सिंह धौनी (84) बार

 

टी20 -महेंद्र सिंह धौनी (42) बार

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *