जिनके पास है आधार कार्ड हो जाये खुश क्योंकि अब…

देशभर के अंदर आधार कार्ड की वैधता लगातार बढ़ती ही जा रही हैं वही जिसके बिना अब सरकारी और गैर सरकारी कोई भी काम नहीं होता है और आधे में ही लटक जाते हैं अगर आप के आधार कार्ड में कोई कमी है तो अब घबराने की भी आवश्यकता नहीं है वही आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है! दरअसल अपनी जन्मतिथि अब आप घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं!

यूआईडीएआई के अनुसार केवल घोषित या असत्यापित जन्म तिथि को ही ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। जन्म तिथि को अपडेट करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट में कहा है, #AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में जन्मतिथि को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

https://Ssup.Uidai.Gov.In/Ssup/ यदि आप समर्थित दस्तावेजों की सूची देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें…https://Uidai.Gov.In/Images/Commdoc/Valid_documents_list.Pdf। ..#updateDoBonline

इस ट्वीट के साथ एक फोटो भी अटैच की गई है। इस फोटो में यूआईडीएआई ने लिखा है, ‘अब आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए भी जन्मतिथि अपडेट कर सकते हैं।

खर्च करने होंगे इतने पैसे-

वहीं इस ट्वीट किए गए फोटो में कहा गया है कि ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको प्रति अपडेट 50 रुपये देना होगा. वहीं, यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका मौजूदा मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए।

साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर आपको किसी भी तरह की मदद चाहिए या कोई सवाल पूछना है तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

वहीं, आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में https://Ssup.Uidai.Gov.In/Ssup/ ओपन करें। अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *