जानिए आखिर एक रात के लिए ही क्यों होती है किन्नरों की शादी, कौन करता है इनसे शादी

दोस्तों हमारे देश में ऐसी कई परंपराएं हैं जो हम देखते हैं और कुछ परंपराएं जो हमसे जुड़ी हैं, उनका पालन भी करती हैं, इन परंपराओं में एक ऐसी परंपरा है जिसका संबंध किन्नरों से है। इन लोगों के बीच एक ऐसी परंपरा चल रही है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

दोस्तों हम जिस भी परंपरा का पालन करते हैं, उसका कोई न कोई अर्थ जरूर होता है और इस प्रथा का भी अपना अर्थ होता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे।

दरअसल, धरती पर स्त्री-पुरुष के अलावा भी एक प्रजाति है, जिसे किन्नर कहा जाता है। आपने उन्हें अक्सर शादी, बच्चों के जन्म आदि मौकों पर शिरकत करते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये किन्नर शादीशुदा भी होते हैं। किन्नर भी शादी करते हैं लेकिन सिर्फ एक रात के लिए। इसके बाद वह विधवा हो जाती है।

बात यह है कि किन्नर अपने भगवान से सिर्फ एक रात के लिए शादी करते हैं। अगले दिन वह स्वयं विधवा हो जाता है। उनके देवता अर्जुन और इरावन हैं, जो सर्प कन्या उलूपी के पुत्र हैं, जिन्हें अरावन के नाम से भी जाना जाता है।

किन्नरों की शादी देखने के लिए आपको तमिलनाडु जाना होगा। यहां तमिल नव वर्ष की पहली पूर्णिमा पर किन्नरों की शादी का जश्न शुरू होता है और 18 दिनों तक चलता है। 17वें दिन वे अपने देवता इरावन के साथ विवाह करते हैं और अगले दिन वे सभी श्रृंगार उतार कर विधवा की तरह विलाप करते हैं।

क्या होता है कि शादी के बाद उत्सव होता है और उसके बाद उनके देवता इरावन को शहर के चारों ओर ले जाया जाता है। फिर भगवान की मूर्ति को तोड़ा जाता है। इसी के साथ किन्नर अपना श्रृंगार उतार कर विधवा की तरह विलाप करने लगते हैं. इसके पीछे एक कहानी है जो महाभारत काल से जुड़ी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि महाभारत के युद्ध में भाग लेने से पहले पांडवों ने मां काली की पूजा की थी और पूजा के बाद उन्हें एक राजकुमार की बलि देनी पड़ी थी. कोई भी राजकुमार बलिदान के लिए तैयार नहीं था। लेकिन इरावन मान गया, लेकिन उसकी एक शर्त थी कि बिना शादी किए उसकी बलि नहीं दी जाएगी।

अब सवाल यह था कि ऐसे राजकुमार से शादी कौन करे, जिसे अगले ही दिन मरना पड़े। तो भगवान कृष्ण ने इस समस्या का समाधान किया, श्री कृष्ण स्वयं मोहिनी के रूप में आए और उन्होंने इरवान से विवाह किया। अगली सुबह, इरावन की बलि दी गई और श्रीकृष्ण ने विधवा के रूप में शोक मनाया। इस घटना को याद करने के बाद किन्नर एक दिन के लिए शादी कर लेते हैं और अगले दिन विधवा हो जाते हैं।

source : NEWSBTR

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *