अगर आप भी सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो पहले ये जान ले इसके नुकसान

If you also drink hot water in winter, then first know its disadvantages: सर्दियों में गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। गर्म पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है और गले में आराम मिलता है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग दिन भर गर्म पानी पी रहे हैं. गर्म पानी गला साफ रखने में काफी कारगर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीने से भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको गर्म पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

1- किडनी पर असर-

गुर्दे में एक विशेष केशिका प्रणाली होती है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। लेकिन कई शोधों में यह पाया गया है कि गर्म पानी का किडनी पर अधिक प्रभाव पड़ता है। जिससे किडनी का सामान्य कार्य प्रभावित होता है।

2- नींद न आने की समस्या-

अगर आप रात को सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। रात में गर्म पानी पीने से बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। जिससे रक्तवाहिनियों की कोशिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है।

3- आंतरिक अंग होते हैं प्रभावित-

कुछ लोग जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, जिससे शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। लंबे समय तक लगातार गर्म पानी पीने से भी पेट में जलन हो सकती है। हमारे शरीर के अंदर ऐसे ऊतक होते हैं जो बहुत संवेदनशील होते हैं। इसलिए गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले भी हो सकते हैं।

4- रक्त की मात्रा पर प्रभाव-

ज्यादा गर्म पानी पीने से भी खून की मात्रा पर असर पड़ता है। बहुत अधिक गर्म पानी रक्त की कुल मात्रा को बढ़ा देता है। रक्त का संचार एक बंद प्रणाली है और यदि इस पर अत्यधिक दबाव डाला जाए तो यह उच्च रक्तचाप और कई अन्य कार्डियो समस्याओं का कारण बन सकता है।

5- नसों में सूजन का खतरा-

बिना प्यास के दिन भर गर्म पानी पीने से मस्तिष्क की नसों में सूजन आ सकती है। बार-बार गर्म पानी पीने से भी सिरदर्द हो सकता है। इसलिए बार-बार गर्म पानी पीने से बचें।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *