मंदिरों में मुस्लिमान पर बैन ,गैर-हिन्दुओं पर खर्च नहीं होगा मंदिरों में आया हिंदुओ का दान, BJP सरकार ऐतिहासिक फैसला

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है कि अब वहां के मंदिरों में केवल हिंदू कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी और गैर-हिंदुओं पर दान का पैसा खर्च नहीं किया जाएगा। ‘अमर उजाला’ की खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सरकार ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है. राज्य के मंदिरों, शक्ति पीठों और हिंदू धार्मिक संस्थानों में चढ़ावा गैर-हिंदुओं पर खर्च नहीं किया जाएगा।

प्रसाद में प्राप्त धन का सोना-चांदी अब केवल हिंदुओं पर ही खर्च किया जाएगा। मंदिर की सुरक्षा से लेकर उसकी समितियों तक केवल वही लोग शामिल होंगे जो हिंदू धर्म को मानते हैं। ‘भाषा कला एवं संस्कृति विभाग’ ने भी ‘हिमाचल प्रदेश हिंदू लोक धार्मिक संस्थान एवं धर्मार्थ बंदोबस्ती अधिनियम-1984’ की धारा-27 के तहत मंदिर आयुक्तों को आदेश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव आरडी धीमान ने यह अधिसूचना जारी की.

हिमाचल प्रदेश में कई बड़े मंदिर हैं, जिनमें हिंदू भक्त हर साल करोड़ों रुपये का चढ़ावा चढ़ाते हैं। मंदिरों में सोना-चांदी समेत कई कीमती धातुएं भी पाई जाती हैं, जिन्हें खजाने में जमा किया जाता है। यह पैसा बैंकों में ‘सावधि जमा’ के रूप में रखा जाता है। अधिकांश मंदिरों में वर्षों से सोना-चांदी पड़ा हुआ है, लेकिन उनका ठीक से उपयोग नहीं किया गया है। इन प्रसादों से पुजारियों और मंदिर के अधिकारियों को वेतन और भत्ते भी दिए जाते हैं।

यहां से पैसा मंदिरों के रख रखाव-प्रबंधन, मूर्तियों-मंदिरों की सजावट, मंदिरों के नीचे स्कूल-कॉलेज और संस्कृत कॉलेज खोलने, सराय बनाने, सड़कें तैयार करने पर भी खर्च किया जाता है। प्रशासन एफडी का पैसा अन्य विकास कार्यों के लिए बैंकों में खर्च करता है। धातुओं को पिघलाने और भक्तों को सिक्के देने की योजना थी, लेकिन यह सफल नहीं हुआ। 1986 में संशोधित नियमों में संशोधन कर नई प्रक्रिया को ठीक करने का काम किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश सरकार के इस फैसले का विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने स्वागत किया है. संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं केंद्रीय सह मंत्री विजय शंकर तिवारी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों की आय अब गैर हिंदुओं पर खर्च नहीं की जाएगी, विहिप का प्रयास सफल रहा. वह ‘इंडियन हेरिटेज’ और ‘विश्व हिंदू पत्रिका’ के संपादक भी हैं। देशभर में मंदिरों को सरकारी कब्जे से मुक्त कराने के लिए हिंदू संगठन अभियान चला रहे हैं।

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *