16 साल के इस भारतीय सतरंज के खिलाडी ने रच दिया इतिहास, पूरी दुनिया मे हो रही है तारीफ।

भारत के 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने दुनिया के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को एकतरफा मुकाबले में मात दी। सोमवार सुबह खेले गए खेल में प्रज्ञानंदा ने काले मोहरों से खेलना शुरू किया और कार्लसन को 39 चालों में हरा दिया। रामायण के डायरेक्टर रामानंद सागर की पोती Urfi Javed को हॉटनेस के मामले में देती है टक्कर, देखें खूबसूरत फोटो….

12वें नंबर पर पहुंचा भारतीय सितारा

इस जीत के बाद प्रज्ञानानंद 12वें और भारतीय ग्रैंडमास्टर के 8 अंक हो गए हैं। उन्होंने पहले केवल लेव एरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके अलावा, उन्होंने दो गेम ड्रॉ में खेले, जबकि उन्हें 4 में हार का सामना करना पड़ा। प्रज्ञानानंद ने अनीश गिरी और क्वांग लिम के खिलाफ मैच ड्रा किए थे, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिज़्सटॉफ़ डूडा और शखरियार मामेदियारोव से हार गए थे।

इयान नेपोम्नियाचची टूर्नामेंट में शीर्ष पर है

कुछ महीने पहले नॉर्वे के कार्लसन से अपना विश्व चैंपियनशिप मैच हारने वाले रूस के इयान नेपोम्नियाचची 19 अंकों के साथ टूर्नामेंट में शीर्ष पर हैं। खिलाड़ी को प्रत्येक जीत के लिए 3 अंक और ड्रॉ के लिए 1 अंक मिलता है। पहले चरण में अभी भी 7 राउंड की बेट खेली जानी है।

विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड 12 साल की उम्र में टूट गया था

2018 में जब प्रज्ञानानंद 12 साल के थे, तब उन्होंने भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। विश्वनाथन ने 18 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। इससे पहले प्रज्ञानानंद 2016 में सबसे कम उम्र के इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी जीत चुके हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *