अब कौन सी चाल चल रहा चीन? LAC पर बना रहा सेना के लिए मॉड्यूल……

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख को लेकर तनाव लगातार जारी है भारत के साथ दर्जन भर से ज्यादा भी बैठक के बाद चीन की चाल नहीं बदली! चीन एक बार फिर से वास्तविक नियंत्रण रेखा जाने की एलएसी इलाकों में अशांति बढ़ाने की रणनीति पर कार्य कर रहा है! ताजा रिपोर्ट से मालूम चला है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी पूर्वी लद्दाख के सामने वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ कम से कम 8 और आगे के स्थानों में अपने सैनिकों के लिए नए मॉडल कंटेनर आधारित आर्मी शेल्टर का निर्माण करा रहा है!

जानकारी के अनुसार नए बने हुए आर्मी शेल्टर उत्तर में काराकोरम दर्रे के पास वहाब ज़िल्गा से लेकर पियू, हॉट स्प्रिंग्स, चांग ला, ताशीगोंग, मांज़ा और चुरुप तक हैं! यह वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे एरिया में दक्षिण की ओर आता है!

वही रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र का कहना है कि प्रत्येक स्थान में 7 ग्रुपों में 80 से 84 कंटेनर व्यवस्थित है! यह नए शेल्टर पीएलए के द्वारा पिछले साल अप्रैल-मई में गतिरोध के बाद से बनाए गए हैं ऐसे कई आवासों के अतिरिक्त हैं जो स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं और चीन का निकट भविष्य में फ्रंट लाइन से सैनिकों को हटाने का कोई इरादा नहीं है!

जानकारी के अनुसार भारत और चीन दोनों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर हॉवित्जर, टैंक और सतह से हवा में मा र करने वाली मिसा इल सिस्टम्स के साथ ही लगभग 50,000 सैनिकों की तैनाती की हुई! वही दोनों देशों के बीच एक एसएस शांति के बीच दोनों तरफ की सेनाएं ऊंचाई वाले दुर्गम और ऑक्सीजन की कमी वाले इलाके में अपने सैनिकों को रोटेट कर रहे हैं! इसके अलावा एक दूसरे के ऊपर नजर रखने के लिए विमान और ड्रोन तैनात कर रहे हैं!

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *