कैसे Haldiram ने 5000 करोड़ रुपए कंपनी का निर्माण किया, जानिए इसकी अनकही कहानी के बारे में

विस्तारित अग्रवाल परिवार, जो बीकानेर, कोलकाता, नागपुर और दिल्ली में फैला हुआ है, एक साल में 5,000 करोड़ रुपये के स्नैक्स और मिठाई बेचता है। यह मैकडॉनल्ड्स और डोमिनोज के कुल योग से कहीं अधिक है। और यह अग्रवाल न्यूनतम विज्ञापन और प्रचार भी करते नज़र आते हैं।

बिना किसी उपद्रव और शोर के, बाबा रामदेव के विपरीत, वे बहुराष्ट्रीय तत्काल खाद्य दिग्गजों को बेहतर बनाने में कामयाब रहे हैं। उनकी सफलता उनके मारवाड़ी उद्यम, दृढ़ विश्वास, चालाकी और दृढ़ता को श्रद्धांजलि है। यह एक कहानी थी जो बताए जाने की प्रतीक्षा कर रही थी। और पवित्रा कुमार की आकर्षक किताब इसे बहुत अच्छी तरह से एक साथ रखती है। यह एक आधुनिक उद्यम के रूप में अपनी वर्तमान सफलता के लिए बीकानेर में विनम्र शुरुआत से परिवार की यात्रा को सक्षम रूप से दर्शाता है।

पारिवारिक व्यवसाय की जड़ें भुजिया में हैं , गेहूं और दाल से बना एक पतला सा व्यसनी नाश्ता। आम धारणा के विपरीत, हल्दीराम यह आविष्कार नहीं किया था और यह बीकानेर में बनाने शुरू कर दिया था। हल्दीराम 1908 में पैदा हुआ था।भले ही वह सिर्फ अपनी किशोरावस्था में थे,फिर उन्होंने भुजिया बनाने का फार्मूला तैयार किया , जो तुरंत हिट हो गया। दरअसल, यह सीक्रेट रेसिपी हल्दीराम की मौसी ने तैयार की थी जो इसे घर पर बनाती थीं। हल्दीराम के व्यापारिक साम्राज्य की सफलता का श्रेय उसकी पाक कला को जाता है।

लंबे साल तक, हल्दीराम ने भुजिया बीकानेर में एक छोटे से दुकान से बेचना शुरू किया। वह अपने मसालों को जानता था और सुबह से शाम तक लगन से काम करता था। भुजिया को पेपर कोन और पेपर बैग में बेचा जाता था। हल्दीराम बीकानेर के पहले हलवाई थे जिन्होंने डूंगर सेव के नाम से अपनी भुजिया की ब्रांडिंग की । डूंगर सिंह बीकानेर के एक लोकप्रिय शासक थे और ब्रांड ने इसे एक शाही संघ दिया। उसके बाद व्यापार छलांग और सीमा में बढ़ गया।

हल्दीराम ने परिवार के कोलकाता जाने की पहल भी की। वह एक दोस्त के परिवार में एक शादी में शामिल होने के लिए पूर्वी महानगर, जो उस समय व्यापार का एक संपन्न केंद्र था,वहाँ जा पहुँचे थे। उन्होंने वहां जो भुजिया बनाया, वह शादी के मेहमानों को बेहद पसंद आया। तब उन्हें यह सुझाव दिया गया था कि बड़ी मारवाड़ी आबादी इसे गोद ले लेगी। हल्दीराम ने कोलकाता में अपने ट्रेडमार्क भुजिया से लदी एक पुशकार्ट के साथ शुरुआत की, जो बुराबाजार जैसे मारवाड़ी इलाकों का चक्कर लगाती थी ।

लेकिन यहीं से हल्दीराम का दुस्साहस खत्म हुआ। वह अन्यथा रूढ़िवादी और हठी थे – एक विशेषता जो उन्होंने 1980 में अपनी मृत्यु तक बनाए रखी। जब बीकानेर रेलवे स्टेशन के पास एक पोते ने एक दुकान खरीदी, तो वह इतना नाराज थे कि उसने उसे अपनी छड़ी से मारा। जब उसी पोते ने आधुनिक पैकेजिंग का सुझाव दिया जो उनकी भुजिया को एक अलग पहचान देगी और इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाएगी, तो वह अपने दुर्जेय दादा के पास जा पहुँचे। पोता, मनोहरलाल, हाल के वर्षों में दिल्ली और उसके आसपास हल्दीराम की सफलता के प्राथमिक वास्तुकारों में से एक बन चुके थे – वह अब अग्रवाल परिवार का सबसे बड़ा गुट है।

मनोहरलाल ने 1984 में दिल्ली में चांदनी चौक में एक दुकान से शुरुआत की थी। उसने सीस गंज गुरुद्वारा के पास एक गली में क्वार्टर लिया था। और यहीं पर उनकी वर्कशॉप भी थी। इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद हुए सिख विरोधी दंगों ने उनके घर और कार्यशाला को तबाह कर दिया। फिर भी, मनोहरलाल एक ऐसे बाजार में मिठाई और स्नैक्स के सबसे बड़े विक्रेता के रूप में खुद को स्थापित करने में सक्षम थे।

यह किताब बहुत ही सरल तरीके से बताती है कि मारवाड़ी लोग क्यों सफल होते हैं। तेज व्यावसायिक प्रवृत्ति और जोखिम लेने की क्षमता के अलावा, यह कड़ी मेहनत के बारे में है। पूरे अग्रवाल परिवार ने अपने कारीगरों के साथ लंबे समय तक काम करते हुए, कार्यशाला में हाथ बँटाया। सफलता रातोंरात नहीं मिलती: यह कई वर्षों के श्रमसाध्य प्रयासों का परिणाम है।

मारवाड़ी कार्य लोकाचार को उजागर करने के लिए कुमार जैसे लेखक श्रेय के पात्र हैं। बहुत समय पहले तक, मारवाड़ियों को स्पष्ट उपहास के साथ देखा जाता था और लोकप्रिय साहित्य और सिनेमा में उपहास का पात्र थे। इस तरह की किताबों के बाद, उम्मीद है कि लोग उन्हें नए सम्मान के साथ देखेंगे और महसूस करेंगे कि देश के लिए उनका योगदान किसी से कम नहीं है।

समय के साथ विकसित नहीं होने और पूर्व-आधुनिक कार्य संस्कृति से चिपके रहने के लिए समुदाय का अक्सर उपहास किया जाता है। अग्रवाल परिवार आधुनिकता और परंपरा का अच्छा मिश्रण है। हल्दीराम के परपोते, नवीनतम पीढ़ी, सदियों पुराने भारतीय व्यंजनों को दुनिया को परोसने के लिए आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं: उनकी उपज 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है।

यह अग्रवाल थे जिन्होंने कोलकाता और नागपुर जैसी जगहों पर उत्तर भारतीय स्नैक्स और मिठाइयों को लोकप्रिय बनाया। इन बाजारों में उनकी शानदार सफलता को हमारे समय के सबसे बड़े बाजार हस्तक्षेपों में गिना जाना चाहिए।

मारवाड़ी कहानी पारिवारिक कलह की भी है। और अग्रवालों के बीच फूट और झगड़ों का हिस्सा रहा है। कोलकाता गुट अन्य गुटों के साथ आमने-सामने नहीं देखता है और वे दिल्ली में ब्रांड के उपयोग को लेकर एक महंगी कानूनी लड़ाई में भी बंद हैं। यही कारण है कि कोई भी शाखा सार्वजनिक नहीं हो पा रही है। सभी खातों से, यह संभावना नहीं है कि यह विवाद जल्द ही किसी भी समय सुलझ जाएगा, अब तक दोनों गुट अलग-अलग हो गए हैं। सुलह एक दूर का सपना है- इतना दूर कि कोई कोशिश भी नहीं कर रहा है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *