वह सुपरहिट फिल्में जिनमें किंग खान ने काम करने से किया था इनकार

बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान ने अपने लम्बे एवं शानदार करियर में कई एक से बढ़कर एक फिल्में दी है. आज न सिर्फ देश में बल्कि दुनिया भर में उनकी दीवानगी देखने को मिलती है. अपने करियर में इतनी सारी फिल्में देने के बाद भी वह कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा नहीं बन पाए. शाहरुख ने कई सारी फिल्मों को अपने करियर में रिजेक्ट कर दिया था. वो फिल्में बॉलीवुड के दूसरे बड़े स्टार्स ने कीं और वो फिल्में सुपरहिट भी रहीं. आइए हम बताते हैं आपको उन कुछ फिल्मों के बारे में.

कहो ना प्यार है

निर्माता राकेश रोशन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रोहित की भूमिका के लिए शाहरुख खान पहली पसंद थे जो नायक थे. लेकिन बाद में, जब शाहरुख ने इस भूमिका को निभाने से अस्वीकार कर दिया, तो राकेश ने मुख्य भूमिका के लिए अपने बेटे ऋतिक रोशन को लॉन्च करने का फैसला किया. बाद में इस फिल्म ने किया आज तक लोगों को याद है. रितिक रोशन को भी इसी फिल्म से पहचान मिली थी.

लगान

हम आपको बता दें कि लगान फिल्म को शुरू में आमिर खान को ही ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था. बाद में यह फिल्म शाहरुख को सौंपी गई, शाहरुख खान को शक था कि यह फिल्म सफल नहीं हो पाएगी. इसलिए उन्होंने भी इसे करने से मना कर दिया. आशुतोष गोवारिकर ने फिर किसी तरह आमिर को मना लिया और लगान ऑस्कर में नामांकित होने वाली पहली फिल्म बन गई.

जोधा अकबर

गौरतलब है कि स्वदेश की विफलता के बाद भी, आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि शाहरुख जोधा अकबर में अकबर की भूमिका निभाएं. लेकिन शाहरुख ने इस भूमिका से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि वह शूटिंग लोकेशन के साथ सहज नहीं थे और अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते थे. हालांकि जोधा अकबर एक सफल और समीक्षकों द्वारा अत्यधिक प्रशंसित फिल्म थी. इस फिल्म में ऐश्वर्या और रितिक की जोड़ी को आज भी याद किया जाता है.

मुन्ना भाई एमबीबीएस

हम आपको बता दें कि राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा ने पहले मुन्नाभाई एमबीबीएस का रोल शाहरुख को ऑफर किया था. वहीं जहीर की भूमिका के लिए संजय दत्त को चुना गया था. बाद में शाहरुख वाला रोल संजय दत्त ने किया और संजय दत्त वाला रोल जिमी शेरगिल को मिला. यह मूवी संजय दत्त के कैरियर की मील का पत्थर साबित हुई.

स्लमडॉग मिलेनियर

लगान के बाद एक और फिल्म ऑस्कर के लिए नामित हुई और ऑस्कर अवार्ड जीता भी. इस फिल्म में शाहरुख खान ने अनिल कपूर की भूमिका को अस्वीकार कर दिया और बाद में इसे ठुकराने का पछतावा किया. स्लमडॉग को उसकी स्टोरी , साउंडट्रैक और निर्देशन के लिए व्यापक रूप से प्रशंसित और सराहा गया था.

एक था टाइगर

जी हां आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं ‘एक था टाइगर.’ वह फिल्म जिसने बॉलीवुड में सलमान खान को एक अलग पहचान दिलाई थी शुरुआत में इसे शाहरुख खान को ही ऑफर किया गया था लेकिन डेट इश्यू के कारण, शाहरुख खान इस सुपर-स्पाई फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाए. लेकिन उन्हें अपने इस फैसले पर पछतावा हमेशा रहेगा. क्योंकि एक था टाइगर 100 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *