Uncategorized

खड़े होकर पानी पीने से,शरीर को लग सकते है ये गम्भीर रोग, जानकर उड़ जायेंगे आपके भी होश।

जैसा कि सभी जानते ही हैं जल ही जीवन है पानी के बिना जीवन संभव नहीं है लेकिन क्या आप लोग जानते हैं खड़े होकर पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है अगर नहीं जानते हैं तो आज आप इस पोस्ट के माध्यम से यह सब जान जाओगे।

पानी पीना सेहत के लिए कितना महत्‍वपूर्ण है शायद यह बताने की जरूरत नहीं है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें पानी कैसे पीना चाहिए?शायद नहीं, क्‍योंकि ज्‍यादातर लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है, अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जायें क्‍योंकि आयुर्वेद के अनुसार अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों को दावत देते हैं। आइए जानें आपकी इस आदत के कारण आपको कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है।



किडनी की बीमारी

किडनी का काम पानी को छानना होता है लेकिन खड़े होकर पानी पीने से पानी किडनी से सही तरीके से बिना छने ही बह जाता है। जिससे किडनी और मूत्राशय में अक्‍सर गंदगी रह जाती है इसके परिणामस्‍वरूप आपको यूरीन मार्ग में इंफेक्‍शन और किडनी की बीमारी हो सकती है।

अर्थराइटिस का कारण

खड़े होकर पानी पीने से सबसे प्रमुख समस्या जो सामने आती है, व‍ह अर्थराइटिस है। अगर आपको भी खड़े होकर पानी पीने की आदत है तो भविष्‍य में आपकी यह आदत आपको अर्थराइटिस का शिकार बना सकती है। खड़े होकर पानी पीते रहने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है और इन तरल पदार्थो का संचय अधिक मात्रा में जोड़ों में होने लगता है। जिससे अर्थराइटिस की समस्‍या होती है।

पेट की बीमारी

खड़े होकर पानी पीने से पानी फूड पाइप के जरिए तेजी से नीचे बह जाता है। तेज धार पड़ने से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचता है। बार-बार ऐसा होते रहने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है।

शरीर में एसिड का स्तर कम नही होता

यहां तक कि आयुर्वेद में यह उल्लेख किया गया है कि बैठ कर भी आपको धीरे और छोटे-छोटे घूंट में पानी पीना चाहिए। यह पानी के आवश्यक अनुपात के साथ मिलकर शरीर में एसिड के स्तर को ठीक से करने में मदद करता है। लेकिन खड़े होकर पानी पीने से शरीर में एसिड का स्‍तर कम नहीं होता है।

पानी पीने के बावजूद प्‍यास रहेंगे आप  

जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपकी प्‍यास पूरी तरह से बुझ नहीं पाती है। और आपको बार-बार पानी पीने की इच्‍छा करती है। इसलिए अपनी प्‍यास को बुझने के लिए बैठ कर छोटे-छोटे घूंट में पानी पीएं।

हमेशा अपच का शिकार

जब आप बैठकर पानी पीते हैं तो आपकी मसल्‍स और नर्वस सिस्‍टम अधिक रिलैक्‍स होता है और इस तरह नर्वस तेजी से तरल को पचाने में मदद करता है। जबकि खड़े होकर पानी पीने से आप हमेशा अपच के शिकार रहते हैं।

इस तरह से खड़े होकर पानी पीने की आदत बीमारियां को न्‍यौता देती है – तो समझ गए न आप कि आपको सेहतमंद रहने के लिए क्या करना है।

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More