पराग अग्रवाल ही नहीं बल्कि इन भारतीयों के हाथ में भी हैं विदेशी कंपनियों की कमान, देखें पूरी लिस्ट

टि्वटर के सीईओ जैक डोर्सी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं और उनके इस्तीफा देने के बाद ट्विटर की कमान भारतीय मूल के पराग अग्रवाल के हाथों में आ चुकी है जिससे पूरे देश का नाम गौरवान्वित हुआ है पराग अब उन मशहूर भारतीय मूल के व्यक्तियों में आ चुके हैं, जिनके हाथों में दिग्गज भी बड़ी विदेशी कंपनियों के कमान है.  हम आपको यहां ऐसे ही कुछ 7 बड़े एवं चुनिंदा भारतीयों के नाम बताएंगे जिनके हाथों में 7 बड़ी विदेशियों कंपनियों की कमान है.

1- सुंदर पिचई

भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचई जो कि आईआईटी खड़गपुर के छात्र रह चुके है. इनका नाम लिस्ट में पहली नंबर पर आता है. गूगल क्रोम बनाने में उनकी अहम भूमिका है जिसका सभी लोहा मानते हैं. इन्होंने गूगल 2004 में जॉइन किया था.

2- सत्या नडेला

बाल भारतीय मूल के सत्या नडेला सन 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने या मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले हैं इनके कार्यकाल माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 7 गुना से अधिक का इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 हजार करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया इन्होंने मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए. उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया.

3- थॉमस कुरियन

पढ़ाई करने वाले को रिझाने न्यूयॉर्क में एक कंपनी के साथ अपने कैरियर की शुरुआत की थी. वर्तमान में वह गूगल के क्लाउड विभाग के मुखिया हैं. यह मूल रूप से केरल के निवासी हैं. इन्होंने आईआईटी मद्रास से इन्होंने डिग्री हासिल की हुई है. 17 साल की उम्र में जॉन के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गए.

4- शांतनु नारायण

भारतीय मूल के शांतनु एडोबी के चेयरमैन प्रेसिडेंट और सीईओ है या मूल रूप से भारत के हैदराबाद के निवासी हैं और उन्होंने सन् 1998 में एडोबी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पद संभाला था इन्हें भारत सरकार द्वारा सन 2019 में सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था हम आपको बताते चलें कि उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत मशहूर कंपनी एप्पल के साथ की थी.

4- जॉर्ज कुरियन

थॉमस के भाई जॉब भी अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमा रहे हैं. इस समय वह नेटऐप कंपनी के सीईओ हैं जिसे उन्होंने 2015 में ज्वाइन किया था. जॉर्ज की भी स्कूलिंग बेंगलुरु से हुई थी और उन्होंने भी आईआईटी मद्रास से डिग्री हासिल की है.

5- जयश्री उल्लाल

भारतीय मूल के जय शिव लाल का जन्म लंदन में हुआ था लेकिन उनकी परवरिश नई दिल्ली में हुई इनके हाथों में अरस्ता नेटवर्क्स की कमान सन 2008 में आई और तभी से वह इस कंपनी के सीईओ का पद संभाल रही हैं. उन्होंने सैन फ्रैंसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है. फोर्ब्स ने तो उन्हें दुनिया के 5 सबसे प्रभावशाली लोगों में भी शामिल किया था.

6- राजीव सुरी

भारतीय मूल के राजीव एक समय में मशहूर कंपनी नोकिया के सीईओ हुआ करते थे. इससे पहले भी वह इस कंपनी में बहुत आम पद संभाल चुके थे. मौजूदा समय में वह Inmarsat के सीईओ हैं जो एक ब्रिटिश मोबाइल सेटेलाइट कंपनी है. सूरी मूल रूप से दिल्ली के निवासी है और वर्तमान में उन्हें उनके पास सिंगापुर की नागरिकता है. उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है.

7- संजय झा

अभी संजय झा ग्लोबल फाउंडरीज कंपनी के सीईओ हैं, जिन्होंने 2014 में कंपनी ज्वाइन की थी। यह कंपनी सेमीकंडक्टर बनाने का काम करती है. इससे पहले वह मोटोरोला मोबिलिटी और क्वालकॉम में भी वह सीओओ के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं .

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *