अमिताभ बच्चन के इन 3 शब्दों ने बर्बाद कर दिया था मुकेश खन्ना का करियर, जानिए पूरी हकीकत

मुकेश खन्ना अपने जमाने के एक मंझे हुए कलाकार थे जिन्होंने अपने दौर में खूब नाम और शोहरत भी कमाया। एक अच्छे कलाकार होने के साथ साथ एक अच्छे निर्माता भी थे लेकिन इन सबके बावजूद मुकेश खन्ना बरबाद हो गए। आज मुकेश खन्ना के नाम का अगर जिक्र कहीं पर भी किया जाता है तो सबसे पहले उनके किए हुए किरदार सामने आ जाते हैं जैसे कि महाभारत में भीष्म पितामह वाला किरदार और शक्तिमान का किरदार। हालांकि टीवी की दुनिया में इन्होंने अपना नाम तो कमाया था साथ ही बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में भी इन्होंने कई सारी हिट फिल्मो में काम किया। अपनी दमदार आवाज और बेहतरीन डायलॉगबाजी के बावजूद भी मुकेश खन्ना का सितारा क्यों नहीं चल पाया इसके पीछे भी एक कारण है। बात उस दौर की है जब मुकेश खन्ना ने 10 से 12 फिल्में कर ली थी और बॉलीवुड में अपना नाम कमाने के लिए काफी स्ट्रगल भी कर रहे थे और उन्हें कामयाबी मिल भी रही थी। मुकेश खन्ना की बढती हुई लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें कई सारे विज्ञापन भी मिले थे और 10 12 फिल्में करने के बाद उन्होंने 2 से 4 एडवरटाइजमेंट भी कर ली थी और इसी दौरान उनका एक विज्ञापन भी काफी ज्यादा मशहूर था। इस विज्ञापन में वो सीढ़ियों से उतर रहे होते हैं और उनके आसपास लड़कियां खड़ी होती है।

यह ऐड उस जमाने का काफी ज्यादा मशहूर शायर था जिसकी चर्चाएं अक्सर मुकेश खन्ना को लेकर की जाती थी। इस ऐड की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए थिएटर में जब फिल्में चला करती थी तो बीच में इस ऐड को भी दिखाया जाता था और इसी ऐड को लेकर बवाल मचा था। इस पूरे वाकये का जिक्र करते हुए मुकेश खन्ना ने उम्दा टॉक शो में बातें बताई थी मुकेश खन्ना कहते हैं कि एक शख्स मेरे पास आता है और वो कहता है कि थिएटर में अमिताभ बच्चन के साथ कई लोग मौजूद थे पर वो पॉपकॉर्न खा रहे थे। अमिताभ बच्चन ने जब आपका वो सीढ़ियों वाला ऐड देखा तो उनके मुंह से ये निकला कि साला कॉपी करता है जैसी बात अमिताभ बच्चन उस जमाने के बहुत बड़े सुपरस्टार थे और उनका ये बयान भी मीडिया की सुर्खियां भी बन गया मीडिया में इस बात की चर्चाएं होने लगी तो इसका असर मुकेश खन्ना के फिल्मी करियर पर भी पड़ा और उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गई। अब मुकेश खन्ना को इस बात पर यकीन नहीं हुआ लेकिन उन्होंने कन्फर्मेशन करने के लिए एक बार फिर से उसी शख्स से दुबारा पूछा। क्या सच में अमिताभ बच्चन ने उनके लिए ये बात कही थी।

उस शख्स ने बिल्कुल सही जवाब दिया और कहा कि हां हम मुकेश खन्ना को इससे गहरा झटका लगा। मुकेश कुमार बताते हैं कि इस घटना के बाद मैंने चार फिल्में की लेकिन वो चारों फिल्में फ्लॉप साबित हुईं। कई लोगों ने उन्हें ये कहकर ट्रोल करना शुरू कर दिया कि वो तो अमिताभ बच्चन की कॉपी करते हैं और कई लोगों ने यहां तक कहा कि मुकेश कुमार इसलिए चला क्योंकि अमिताभ की वो कॉपी किया करता था। ये बात मुकेश खन्ना को बहुत ज्यादा बुरी भी लगी और उन्हें कई बार मीडिया में ये भी कहा कि ऐसा कुछ नहीं है मैं किसी की भी कॉपी नहीं करता हूं। हालांकि अमिताभ बच्चन के वो तीन शब्द मुकेश खन्ना का करियर तबाह कर देंगे ये किसी ने कल्पना तक नहीं की थी लेकिन ऐसा साबित हुआ मुकेश खन्ना को आने वाले समय में फिल्में मिलना बंद सी हो गई और धीरे धीरे उनके करियर का ग्राफ नीचे आने लगी हूं।

वो एक फ्लॉप हीरो बनते नजर आए पर धीरे धीरे कोई इंडस्ट्री को अलविदा कह दें। हालांकि साल दो साल बाद उनकी एक आदि फिल्में रिलीज हो जाया करती थीं लेकिन बाद में जब उन्होंने टीवी की दुनिया में अपना रुख किया तो उन्होंने खूब लोकप्रियता हासिल की। पैसे की महाभारत और शक्तिमान लेकिन उनका सपना था कि वो फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े सुपरस्टार बने लेकिन उनका सपना अमिताभ बच्चन के उन तीन शब्दों से चूर चूर हो गया। यहां पर वाकई इस बात की जानकारी देना चाहेंगे कि मुकेश खन्ना इकलौते ऐसे शख्स नहीं थे जिनको लेकर अमिताभ के करियर से कंपेयर करने की कोशिश की गई हो। क्या आपको इस बात की जानकारी देना चाहेंगे कि अमिताभ का करियर जब पीक पर था तो उस दौरान इस बात की चर्चाएं की जाती थीं कि विनोद खन्ना अमिताभ को टक्कर दे रहे परमधाम को कोई टक्कर दे सकता है तो मैं सिर्फ सिर्फ विनोद खन्ना ही लेकिन कैसे कैसे भी जानते हैं कि विनोद खन्ना ओशो की शरण में चले जाते हैं और यहीं से उनके करियर का पतन होना शुरू हो जाता है। कई लोगों ने ये भी अनुमान लगाया था कि ओशो की शरण में अगर विनोद खन्ना नहीं जाते तो शायद अमिताभ बच्चन इतने बड़े सुपरस्टार नहीं बन पाते। खैर मौजूदा दौर में अमिताभ बच्चन और मुकेश खन्ना दोनों ही लाइमलाइट में बने रहते हैं। एक तरफ जहां अमिताभ बच्चन फिल्मों का फिल्म किए जा रहे हैं दूसरी ओर सोशल मीडिया के माध्यम से मुकेश खन्ना भी अपनी बातों को अपने फैन्स के सामने शेयर करते ही रहते हैं।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *