अगर ऐसे निवेश किया जाए तो इतने सालो में गारन्टी बन जायेगे करोड़पति

आज के समय में रिटेल इनवेस्टर्स का म्युचुअल फंड की तरफ ज्यादा रुझान बढ़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि म्यूचुअल फंड उन्हें अच्छा रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) खातों का एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) 5.25 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है। निवेशक अलग-अलग लक्ष्यों के लिए अलग-अलग एसआईपी तय करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह SIP आपको करोड़पति बना सकता है। आप 12 वर्षों में आसानी से 1 करोड़ रुपये से अधिक का कोष बना सकते हैं। पूर्ण गुणन गणित के बारे में अधिक जानें।

आक्रामक तरीके से निवेश करना होगा

जो लोग कम उम्र में वित्तीय योजना बनाने से चूक गए थे, वे भी एसआईपी मार्ग के माध्यम से म्यूचुअल फंड में आक्रामक रूप से निवेश करके एक रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं। इक्विटी म्यूचुअल फंड में अन्य एसेट क्लास की तुलना में तेजी से पैसा बनाने की क्षमता होती है। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि जो लोग 40 वर्ष की आयु के करीब हैं, और उन्होंने अभी भी अपनी सेवानिवृत्ति के लिए निवेश नहीं किया है, वे अगले 10-12 वर्षों में एक बड़ा कोष बना सकते हैं यदि वे एसआईपी मार्ग के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। हुह।

प्रति माह कितना निवेश

12 वर्षों की अवधि में, यदि कोई एसआईपी मार्ग का उपयोग करके नियमित रूप से निवेश करता है, तो वह म्यूचुअल फंड से 12 प्रतिशत रिटर्न की उम्मीद कर सकता है। 12 प्रतिशत के अपेक्षित प्रतिफल के आधार पर, एक व्यक्ति को अगले 12 वर्षों में 1 करोड़ रुपये का कोष बनाने के लिए हर महीने एसआईपी के माध्यम से 31,342 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है।

एक और तरीका है

यदि आप अभी उस राशि का निवेश नहीं कर सकते हैं तो स्टेप-अप एसआईपी 1 करोड़ रुपये का एक कोष बनाने का एक और तरीका है। आप इसे स्टेप-अप एसआईपी के जरिए कर सकते हैं। इसमें आपको एक छोटी राशि से शुरुआत करनी होती है और फिर आपको अपनी SIP निवेश राशि को हर साल एक निश्चित प्रतिशत तक बढ़ाना होता है।

हर साल SIP की राशि में 10% की वृद्धि करें

यह मानते हुए कि आप अगले 12 वर्षों के लिए हर साल अपनी एसआईपी निवेश राशि में 10% की वृद्धि करेंगे, आपको 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 20,680 रुपये के एसआईपी के साथ शुरुआत करनी होगी। इसके बाद हर साल सिप की रकम में 10 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी करते रहें.

किस फंड में निवेश करें

वित्तीय विशेषज्ञों का सुझाव है कि पूरी राशि को एक फंड में डालने के बजाय, इस पैसे को कुछ इंडेक्स फंड सहित 3-4 अलग-अलग इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करें। अगर आपकी निवेश अवधि 12 साल है, तो मिड-स्मॉल-कैप फंड और सेक्टर फंड से बचने की कोशिश करें। लेकिन आप ईएलएसएस फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं, जो इस उद्देश्य के लिए धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्रदान करते हैं। आप जिन कुछ फंडों पर विचार कर सकते हैं उनमें केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटी फंड, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड (ईएलएसएस), मिराए एसेट लार्ज कैप फंड, पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड और एचडीएफसी/आईसीआईसीआई/एसबीआई निफ्टी इंडेक्स फंड शामिल हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *