दुनिया की इस सबसे बड़ी तिजोरी में रखा है सबसे ज्यादा सोना, 24 घंटे रहती है ऐसी सुरक्षा के परिंदा भी नहीं मार सके पर….

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे सुरक्षित कौन सी है और किस देश में? यदि नहीं, तो क्या आप जानते हैं? केंटकी के फोर्ट नॉक्स में यूएस बुलियन डिपॉजिटरी में सबसे ज्यादा सोना रखा जाता है। यहां करीब 4700 मीट्रिक टन सोना रखा गया है, जो मानव इतिहास में अब तक निकाले गए कुल सोने का करीब 42वां हिस्सा है। फोर्ट नॉक्स 109,000 एकड़ में फैली सेना की चौकी है। इसके अंदर सोने की तिजोरी एक मोटी ग्रेनाइट की दीवार से घिरी हुई है। वहीं, रूफ बमप्रूफ है। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में से एक है।

तिजोरी दिसंबर 1936 में बनाई गई थी।

1936 में, यूएस ट्रेजरी विभाग ने फोर्ट नॉक्स, केंटकी में यूनाइटेड स्टेट्स बुलियन डिपॉजिटरी का निर्माण शुरू किया। यह जमीन अमेरिकी सेना द्वारा अमेरिकी ट्रेजरी विभाग को हस्तांतरित की गई थी। इस तिजोरी का निर्माण दिसंबर 1936 में पूरा हुआ था। फोर्ट नॉक्स में 4,200 क्यूबिक गज कंक्रीट, 16,000 क्यूबिक फीट ग्रेनाइट, 750 टन प्रबलित स्टील और 670 टन स्ट्रक्चरल स्टील है। उस समय इसके निर्माण की लागत 5.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी। वर्ष 1988 में, इस स्थान को अमेरिका के ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर (ऐतिहासिक स्थानों की राष्ट्रीय सूची) में शामिल किया गया था।

सबसे आधुनिक सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस

यूएस ट्रेजरी का कहना है कि फोर्ट नॉक्स “नवीनतम और सबसे आधुनिक सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस है। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि वे उपकरण क्या हैं? भवन के चारों कोनों में से प्रत्येक पर एक गार्ड बॉक्स है, साथ ही एक संतरी भी है। प्रवेश द्वार पर ऐसे बक्से हैं जो आपको थोड़ी सी हलचल से मार सकते हैं।

ग्रासबर्ग में दुनिया की सबसे बड़ी सोने की खान

यूएस फेडरल रिजर्व के न्यूयॉर्क कार्यालय के गोल्ड रूम में और भी अधिक सोना है, हालांकि इसमें विभिन्न देशों और संगठनों का सोना भी शामिल है। इसमें सड़क के स्तर से 80 फीट नीचे एक सोने का कक्ष है जिसमें अनुमानित 7,000 मीट्रिक टन सोना है, जो दुनिया में प्रचलन में कुल सोने का दसवां हिस्सा है। हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी सोने की खान ग्रासबर्ग (पापुआ, इंडोनेशिया) में है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *