CITI BANK को लेकर आई बड़ी खबर जल्द ही इस बैंक को भी बेचा जाएगा,ये बड़ा बैंक खरीदने की कर रहा तैयारी।

सिटीबैंक (CITI BANK) भारत में अपनी रिटेल बैंकिंग (Retail Banking) बेच रहा है। सिटी बैंक पहले ही 16 अप्रैल 2021 को इसकी घोषणा कर चुका है। सूत्रों के मुताबिक, एक्सिस बैंक (AXIS BANK) सिटी बैंक (CITI BANK) को खरीद सकता है। इसकी डील को जल्द ही फाइनल किया जा सकता है, जिसके बाद इसकी घोषणा की जाएगी। एक्सिस बैंक सिटी बैंक को करीब 2.5 अरब डॉलर में खरीद सकता है।

CITI BANK भारत में कारोबार शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक है। इसकी शुरुआत भारत में 1902 में हुई थी। अगर यह डील फाइनल हो जाती है तो सिटी बैंक के ग्राहकों के तौर पर हम पर क्या असर होगा। क्या हमें खाते में रखे पैसे निकालने हैं? क्या मेरा पैसा सुरक्षित है? मेरे सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड (CITI BANK CREDIT CARD) का क्या होगा? आइए जानते हैं कि एक ग्राहक के तौर पर इस डील का आप पर क्या असर होगा।

अगर आपका सिटी बैंक में अकाउंट है, या आप सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर हैं, तो आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। दोनों बैंक इस डील को करने के लिए सबसे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास जाएंगे। इस डील से जुड़ी सारी जानकारी RBI से साझा करेंगे। कोई भी प्रक्रिया आरबीआई की मंजूरी के बाद ही की जा सकती है। आरबीआई और दोनों बैंक आपको तय समय में बताएंगे कि ग्राहकों को कुछ करना है या नहीं।

जब तक यह डील प्रोसेस नहीं हो जाती, तब तक आप सिटी बैंक की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप इसमें खाता बंद करके खोल सकते हैं। आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। इसी तरह क्रेडिट कार्ड धारक भी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

AXIS BANK को क्या होगा फायदा

अगर यह डील एक्सिस बैंक और सिटी बैंक के बीच हो जाती है तो एक्सिस बैंक के खाताधारकों, क्रेडिट कार्ड धारकों की संख्या बढ़ जाएगी। सिटी बैंक बैंकिंग में कई तरह के व्यवसाय होते हैं। डील के बारे में और जानकारी मिलने के बाद ही यह बताया जा सकता है कि वह किस बिजनेस की बैचिंग कर रही है।

ALSO READ:-

Punjab National Bank ग्रहाको के लिए आई बड़ी खुशखबरी करे ये काम और उठाये 9 लाख रु से ज्यादा का फायदा।

यदि आपका बैंक खाता SBI, ICICI BANK और बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो पढ़े ये खबर क्योंकि…

ICICI Bank Alert : ICICI के क्रेडिट कार्ड यूजर्स की जेब होने जा रही है ढ़ीली, 10 feb के बाद पड़ेगी महंगाई की मार

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *