देश की सबसे खूबसूरत IAS जो 23 साल की उम्र में बन गई थी IAS, जिसे सीधा CM दफ्तर में नियुक्ति मिली

लोगों के लिए ही काम करें और लोगों की सेवा को करें। खैर, यह एक अच्छी विचारधारा है जिसके अनुसरण को हमारे अपने “पीपुल्स ऑफिसर” IAS स्मिता सभरवाल द्वारा किया जाता है। हर UPSC का आकांक्षी अध्ययन की शक्ति में खूब विश्वास करता है, और फिर कड़ी मेहनत भी करता है। See More- इस बड़ी वजह के कारण Ranbir Kapoor और Alia Bhatt को Mouni Roy की शादी में घुसने नही दिया जाएगा,जाने क्यों

यह इस महिला IAS अधिकारी का ही मामला नहीं था। उनके शब्दों में, “यह सोचना बिल्कुल ही गलत है कि कोई भी व्यक्ति सिर्फ सिविल सेवा के माध्यम से केवल बहुत ज्यादा कठिन अध्ययन को करके ही प्राप्त कर सकता है। अंतिम के दौर में, आपकी रुचियों और शौक को भी चयन के लिए ध्यान में रखा जाता है।

अपने दृढ़ संकल्प के साथ, और अपने माता-पिता के समर्थन के साथ में, 2000 में UPSC के दरार में आने के बाद, स्मिता सभरवाल ने सारे बंधकों को ही तोड़ दिया। आज हम आपको सबसे कम उम्र के IAS Officer की कहानी को बताने जा रहे है, जिसने इसे अतिरिक्त सचिव के रूप में ही सीएम कार्यालय में बनाया।

स्मिता सभरवाल की कहानी

यह है युवा बुद्धि सेना की एक अधिकारी की बेटी । मूल रूप से,ये दार्जिलिंग के मूल निवासी है, इस सेना को बरात ने पूरे भारत की यात्रा की है, इससे पहले ही वे अंततः हैदराबाद में ही जाकर बस गए। अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए, IAS Officer बनने का कभी उनका सपना नहीं था । हालाँकि, वह केवल शिक्षा को सीखने की शक्ति में ही विश्वास करती थी।

जानें कौन है IAS ऑफिसर स्मिता सबरवाल:

19 जून साल 1977 के दार्जिलिंग में जन्‍मी स्मिता सबरवाल कर्नल प्रणब दास की बेटी हैं। हम आपको बता दें कि स्मिता ने एक आईपीएस ऑफिसर डॉक्‍टर अकुन सबरवाल से ही शादी की है, उनके दो बच्‍चे नानक और भुविश हैं।

करियर: कॉमर्स से ग्रेजुएट को करने के बाद ही स्मिता ने महज 23 साल की उम्र में एक IAS परीक्षा पास कर ली थी और उनकी ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान को प्राप्त किया था।

हम आपको बता दें कि स्मिता सबरवाल की पहली नियुक्ति चित्तूर जिले में बतौर सब-कलेक्टर के तौर पर हुई थी और फिर आंध्र प्रदेश के कई जिलों में एक दशक तक काम करते रहने के बाद ही उन्हें अप्रैल, 2011 में करीमनगर जिले का एक डीएम भी घोषित कर दिया गया।

यहां पर उन्होंने एक हेल्थ केयर सेक्टर में ‘अम्माललाना’ प्रोजेक्‍ट की भी शुरुआत की। इस प्रोजेक्‍ट की सफलता के चलते ही स्मिता को प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस का भी अवार्ड दिया गया। स्मिता के करीमनगर में बतौर डीएम बने रहने के दौरान ही करीमनगर को बेस्ट टाउन का भी अवॉर्ड भी प्राप्त हुआ था।

2001 के बैच की आईएएस अफसर स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री के कार्यालय में तैनात होने वाली एक पहली महिला आईएएस अधिकारी बनी हैं। स्मिता को सारी जनता अब एक अफसर के तौर पर जानाती है।

यह उसकी अकादमिक प्रशंसा में बिल्कुल से ही स्पष्ट है। स्मिता की स्कूली शिक्षा की बात करे तो उन्होंने सेंट एनन्स, मार्रेडपल्ली, हैदराबाद से की है ! यह सीखने में उनकी रुचि थी कि पूरे भारत में उनके 12 वीं कक्षा में आईसीएसई बोर्ड में टॉप किया !

आसमान बिल्कुल ही साफ ​​थे और अभी भी बदलाव के कोई भी संकेत नहीं था ! स्मिता ने सिर्फ महिलाओं के लिए ही सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक की पढ़ाई को जारी रखा ! इसके अलावा, इस IAS अधिकारी का ये भी मानना ​​है कि जिस व्यक्ति ने वास्तव में ही उसे समाज में बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया था, वह उसका पिता ही था ! हालाँकि, उसकी माँ के शब्दों में कहे तो, “अपना दिल को लगाते ही सब कुछ प्रासंगिक हो जाता है !”

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी को करने के तुरंत बाद ही, स्मिता ने UPSC परीक्षाओं की तैयारी को करना शुरू कर दीया ! हालाँकि, नियति ने तो उनके लिए कुछ और ही योजना बना रखी थी ! अपने पहले ही प्रयास में, वह अपना पहला राउंड भी साफ़ नहीं कर सकी ! लेकिन इसने उसे न तो निराश होने दिया और न ही हतोत्साहित भी किया !

2000 में, उसने न केवल UPSC की परीक्षाओं को पास किया, बल्कि AIR-4 को भी इसके साथ ही साथ पकड़ लिया ! 23 साल की उम्र में ही उसने अपनी IAS की यात्रा को शुरू कर दिया !

उसकी तैयारी की रणनीति:-

अन्य साथी की ही तरह, स्मिता की यात्रा भी काफ़ी कठिन थी ।और साथ ही साथ थकाऊ भी हालांकि, वह अपने शिक्षाविदों और उनके शौक के बीच एक ही उचित संतुलन बनाए रखने में विश्वास करती थीं !

यह महसूस करने के बाद ही वह की वो क्या करना चाहती है, स्मिता ने स्थिर हाथ पर हाथ रखा ! वह बिना किसी भी रुकावट के हर दिन ही छह घंटे पढ़ाई को किया करती थी !अपने मन को शांत रखने के लिए भी, वह हर शाम को ही कम से कम एक घंटे के लिए भी आउटडोर गेम्स में भी शामिल होती थी !

इसके साथ साथ वह वर्तमान के मामलों से अपडेट रहने के लिए भी दैनिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के माध्यम से अच्छी तरह से पढ़ा भी करती थी ! हालांकि वह वाणिज्य पृष्ठभूमि से संबंधित बिल्कुल भी नही थीं, लेकिन उन्होंने अपने वैकल्पिक विषयों के रूप में मानव और विज्ञान और सार्वजनिक मामलों को भी लिया था !

आईएएस की यात्रा

वर्ष 2000 उन्हें सफलता के बिंदु के रूप में चिह्नित करता है ! इस 23 वर्षीय की उम्र में UPSC की परीक्षाओं को पास किया और AIR-4 प्राप्त किया ! वह एक कारण के लिए “पीपुल्स ऑफिसर” भी है !

वारंगल में सेवा करते हुए समय में , उसने पुलों, अस्पतालों, और सड़कों आदि की उपयोगिता सेवाओं के लिये भी पूरक के लिए “फंड योर सिटी” योजना पेश की थी, यह एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी भी थी !

इस महिला अधिकारी ने महिला वर्ग के उत्थान में भी अपना खूब प्रयास दिखाया ! उन्होंने ग्रामीण पृष्ठभूमि के जीवन स्तर को भी ऊपर उठाने के लिए कई सारे अभियान और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम को भी चलाए ! इसके अलावा भी, हर समय अपने काम पर नज़र रखने के लिए उन्होंने ये सुनिश्चित किया कि मॉनिटर सार्वजनिक उपयोगिता वाले स्थानों के अंदर फिट किए गए जाए !

इतना ही नहीं उन्होंने महिलाओं को भी सार्वजनिक सेवाओं का भी उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि वे मदद मांगने में झिझकती बिल्कुल भी नहीं थीं !

करीमनगर और मेदक में पोस्टिंग के दौरान ही बहुत से लोगों के प्रति ही स्मिता की सेवा को बहुत सराहना मिला ! सीएम कार्यालय में, IAS स्मिता सभरवाल नियुक्त होने वाली सबसे कम उम्र की एक IAS अधिकारी थी ! वह तेलंगाना और मिशन भगीरथ में ग्रामीण जल आपूर्ति प्रबंधन का भी काम को देखा करती थी !

कुछ तथ्य:

– वर्तमान में, IAS स्मिता सभरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में सेवारत हैं !

– उनके पति अकुन सभरवाल एक दृढ़निश्चयी IPS अधिकारी हैं !

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *