What Is Jyotirlinga In Hindi | ज्योतिर्लिंग क्या होते हैं और ज्योतिर्लिंग की उत्पत्ति कैसे हुई!

दिल्ली, इंडियावायरलस: What Is Jyotirlinga In Hindi, ज्योतिर्लिंग क्या होते हैं और ज्योतिर्लिंग की उत्पत्ति कैसे हुई! ज्योतिर्लिंग शब्द कहां से आया इसकी उत्पत्ति कैसे हुई! यह जानना भी बड़ा दिलचस्प रहेगा! क्योंकि भारत देश में देवों के देव महादेव की पूजा अर्चना करने में लाखों लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार मंदिर जाते हैं! और वहां उनकी पूजा करते हैं!

ज्योतिर्लिंग (Jyotirlinga) शब्द को अगर आप दो हिस्सों में तोड़ कर देखोगे तो एक शब्द “ज्योति” और दूसरा शब्द “लिंग” बनता है! इसी तरह ज्योति का मतलब है चमक और लिंग भगवान शिव शंकर के स्वरूप को प्रकट करता है! अगर साफ साफ लफ्जो में ज्योतिर्लिंग का अर्थ समझाया जाए तो वह भगवान शिव के प्रकाशमान दिव्य रूप को ही प्रकट करता है! भगवान शिव को दूसरे अर्थों में ज्योतिर्लिंग ही माना जाता है! आप ही आ जान ले कि ज्योतिर्लिंग क्या होते हैं और ज्योतिर्लिंग की उत्पत्ति कैसे हुई! What Is Jyotirlinga In Hindi.

हम आपको बताते हैं ज्योतिर्लिंग का मतलब क्या होता है! दरअसल ज्योतिर्लिंग स्वयंभू होते हैं यानी जो खुद से प्रकट हो, ज्योतिर्लिंग भी खुद से ही प्रकट होती है! वैसे तो हमारे शास्त्रों में ज्योतिर्लिंग के बारे में अलग-अलग बातें प्रचलित है! लेकिन अगर हम शिवपुराण की बात करें तो उसके अनुसार, उस समय पृथ्वी पर ज्योति पिंड गिरे और जैसे ही यह पिंड धरती पर गिरे तो धरती पर प्रकाश फैल गया! क्योंकि यह 12 पिंड है तो इन्हें 12 ज्योतिर्लिंग के नाम से जाना गया!

ज्योतिर्लिंग की पीछे की एक और कहानी है कहा जाता है कि भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा के विवाद को निपटाने के लिए इन ज्योतिर्लिंगों की उत्पत्ति की गई थी! तो आपको मालूम हो गया होगा कि ज्योतिर्लिंग क्या होते हैं और ज्योतिर्लिंग की उत्पत्ति कैसे हुई! What Is Jyotirlinga In Hindi.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …