Amitabh Bachchan की बेइज्जती से खफा थे सलीम जावेद, साथ काम नहीं करने की कसम खाई

आज हम बात करेंगे हमारे बॉलीवुड के सबसे मशहूर स्क्रीन राइटर सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी की इन्होने ने अपनी लिखी हुई फिल्मों के जरिए हिंदी सिनेमा में तो पूरी तरह से धमाल मचाकर ही रख दिया था। और इतना ही नही उनकी लिखी हुई कुछ ऐसी फ्लिमे भी थीं, जिसने एक बॉलीवुड एक्टर को रातों-रात सुपरस्टार तक बनाकर रख दिया।

See More: शिल्पा नहीं बल्कि छोटे पर्दे की यह एक्ट्रेस थी अंगूरी भाभी के रूप में पहली पसंद

इस लिस्ट की बात करे तो अमिताभ बच्चन का भी नाम इसमें शामिल है, जो कि उनकी लिखी हुई ‘जंजीर’, ‘दीवार’ और ‘शोले’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए थे। लेकिन हम आपको अर एक बात बता दे कि अमिताभ बच्चन की बात से एक बार सलीम-जावेद इस कदर से नाराज हो गए थे कि उन्होंने दोबारा बिग बी संग हमेशा के लिए काम न करने की कसम भी खा ली थी।

अमिताभ बच्चन से जुड़ी हुई इन बातो का खुलासा खुद ही सलीम-जावेद ने अपनी किताब ‘रिटन बाय सलीम जावेद: द स्टोरी ऑफ हिंदी सिनेमाज ग्रेटेस्ट स्क्रीन राइटर’ में की थी। इस किताब में बताया गया है कि सलीम-जावेद ने अपनी फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के लिए अमिताभ बच्चन को ही कास्ट करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने इस फिल्म करने से साफ इंकार कर दिया था।

इस किताब के अनुसार बात करे तो,सलीम-जावेद ‘मिस्टर इंडिया’ की स्क्रिप्ट तक को लेकर अमिताभ बच्चन के पास भी गए थे, लेकिन उन्हें यह आइडिया एक जरा भी पसंद नहीं आया था। क्योंकि फिल्म में लीड एक्टर को ज्यादा वक्त फ्लिम से अदृश्य ही रहना था। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने उस फिल्म को करने से ही साफ सीधा इंकार कर दिया था। इसके अलावा सलीम-जावेद को इस बात का भी एहसास हुआ था कि फिल्म में अमिताभ की आवाज भी करिश्मा दिखाएगी।

लेकिन अमिताभ की बात करे तो उनकी सोच बिल्कुल इसके विपरीत ही थी। उनका यह कहना था कि उनके फैंस उन्हें थिएटर पर उन्के परफॉर्मेंस देखने के लिए आते हैं, न कि उनकी आवाज को सुनने के लिए।

इस बात से बहुत ही ज्यादा आहत होकर सलीम-जावेद ने यह तय कर लिया था कि वह इस बेज्जती के बाद कभी भी अमिताभ बच्चन के साथ काम कभी भी नहीं करेंगे। इस बात को दोनों की जोड़ी में आई दरार का भी बहुत बड़ा कारण माना जाता है।

हालांकि ईटीसी को दिए गए इंटरव्यू में सलीम ने जावेद अख्तर से अलग होने की वजह को साझा करते हुए यह कहा था की, “जावेद इस जोड़ी का प्रयोग को लीरिक्स लिखने के लिए करना चाहते थे। लेकिन मुझे उस चीज में अपना नाम नहीं देना था, जिस काम मे मुझे किसी भी प्रकार की रूचि ना हो। मैंने उनसे यह भी कहा था कि वह इस पार्टनरशिप को सिर्फ स्क्रिप्ट राइटिंग तक ही रखें और लीरिक्स अपने नाम के आधार पर ही केवल लिखें।”

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *