एक ऐसा DM जिसकी प्रसंसा खुद CM योगी भी कर चुके है अब किया दुनिया मे भारत का सिर ऊंचा।

सुहास एल. यतिराज जिस चतुराई से अंक हासिल कर रहे हैं, उसी तरह वह कोरोना की दूसरी लहर में गौतमबुद्धनगर को बचाने की रणनीति बनाने के साथ-साथ बैडमिंटन ट्रेनिंग के लिए भी समय निकालते थे. वह हर सुबह 40 किलोमीटर सुबह जल्दी और देर रात ट्रेनिंग के लिए जाता था। उनकी कार्यकुशलता की बानगी इस आंकड़े से साबित होती है कि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में कोरोना से म रने वालों की संख्या अन्य जिलों में सबसे कम थी. उनका मानना ​​है कि जब किसी चीज में रुचि होती है, चाहे कैसी भी स्थिति हो, समय लगता है।

टोक्यो में दम दिखाने के लिए पुलेला गोपीचंद अकादमी का चयन

विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज सुहास का नोएडा के सेक्टर-27 में आवास है। वह ग्रेटर नोएडा की गोपीचंद एकेडमी में रोजाना सुबह पांच बजे 40 किलोमीटर की दूरी अभ्यास करने जाते थे। वह 2019 में जापान ओपन में उस स्टेडियम में खेल चुके हैं जहां उनका मैच टोक्यो में चल रहा है। यहाँ हवा चलती है। गोपीचंद एकेडमी से पहले वे नोएडा में ट्रेनिंग करते थे। गोपीचंद अकादमी में लगे एसी से हवा के प्रवाह में खेलने का अभ्यास किया जाता है। इसलिए उन्होंने ग्रेटर नोएडा जाना शुरू किया।

बचपन से ही बैडमिंटन-क्रिकेट का शौक

मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले सुहास ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और एक साल नौकरी की, लेकिन उनके मन में देश के लिए कुछ करने की इच्छा थी। सिविल सेवा की तैयारी की और 2007 में आईएएस में चयनित हो गए। उनके अनुसार, जिस चीज में उनकी रुचि है, उससे दूरी बनाना मुश्किल है। सिविल सेवा में शामिल होने और बैडमिंटन खेलने का यही कारण है। बचपन में उन्हें क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने का शौक था। उन्होंने कॉलेज के दौरान बैडमिंटन लिया। आईएएस की ट्रेनिंग के दौरान वे एकेडमी के विनर भी रहे।

2016 में आजमगढ़ के डीएम के दौरान राज्य स्तरीय टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था. वहां उन्होंने कुछ राज्य स्तरीय खिलाड़ियों के साथ खेला और जीत हासिल की, जिससे उनका हौसला बढ़ा। नवंबर 2016 में, उसने बीजिंग, चीन में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में भाग लिया और खिताब जीता। 2019 मार्च से 2020 मार्च तक इंटरनेशनल बैडमिंटन एसोसिएशन की 14 में से 12 चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और शानदार प्रदर्शन किया।

जीत पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

नोएडा के डीएम सुहास एल.यथिराज ने पैरालंपिक में रजत पदक जीता है इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं। मुझे प्रसन्नता है कि अपने प्रशासनिक दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वाहन करने के साथ ही उन्होंने पैरालंपिक में भी बड़ी सफलता प्राप्त की है: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *