यह है भारत के कुछ सबसे प्राचीन और अमीर मंदिर अरबों रुपए आता है दान, पढ़ें पूरी खबर

हम सभी जानते हैं कि भारत आस्थाओं का देश है. यहां के लोग देवी-देवताओं पूजा आराधना में पूर्ण विश्वास रखते हैं. यही कारण है कि वह मंदिरों में बड़े-बड़े दान देने से भी नहीं चूकते है. हम आपको बता दें कि ऐसे ही दान की वजह से आज भारत में कई मंदिर ऐसे हैं जिनके पास अरबों रुपए की संपत्ति दान के रुप में एकत्रित हो चुकी है. आज हम आपको भारत के ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

हम आपको बता दें कि इस मंदिर की महिमा जितनी अपरंपार है, उतना ही इस मंदिर को मिलने वाला धन भी अपरंपार है. आपको बता दें कि या मंदिर भारत के सबसे धनी मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में मुख्य रूप से भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित है. आपको बता दें कि 1 जनवरी 2021 से 30 दिसंबर 2021 के बीच मंदिर के दानपात्र में कुल 833 करोड़ रुपए आए हैं. हम आपको बता दें कि इस मंदिर के ट्रस्ट के पास 9000 किलोग्राम सोना है जिसमें से 7235 किलोग्राम सोना बैंक के पास और बाकी 1934 किलोग्राम सोना ट्रस्ट के पास रखा हुआ है.

पद्मनाभस्वामी मंदिर

हम आपको बता दें कि या मंदिर मुख्य रूप से केरल के तिरुअनंतपुरम में स्थापित है. इस मंदिर को लेकर काफी रहस्य भी आज भी बने हुए हैं. वही आपको बता दें कि इस मंदिर का खजाना काफी विशाल है. मशहूर न्यूज़ चैनल इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक कि यह देश का सबसे धनी मंदिर है. हम आपको बता दें कि इस मंदिर के पास दान के रुप में कुल लगभग 1,48,681 करोड़ रुपए है.

साईं बाबा मंदिर

शिर्डी के साईं बाबा का मंदिर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी फेमस है. अपनी मनोकामना की पूर्ति की इच्छा लेकर भक्तों की लाइन हमेशा इनकी दरबार में लगी ही रहती है. हम आपको बता दें कि इस मंदिर को मिलने वाला दान भी बहुत ज्यादा होता है. रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के बैंक के खाते में दान के रकम के रूप में लगभग 32 करोड़ रुपए का सोना, 4428 किलोग्राम चांदी और लगभग 1800 करोड़ रुपए रखे हुए. हम आपको बता दें कि इस मंदिर में लगभग 360 करोड़ रुपए हर साल चंदा आता है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *