भारत के इन 13 शहरों से होने वाली है 5g की शुरुआत, कौन है इस लिस्ट में शामिल

अगले साल यानी 2022 में फास्ट 5G इंटरनेट सर्विस 13 शहरों से शुरू किया जाएगा और फिर उसके बाद यह सुविधा बाकी के शहर में भी टेस्टिंग के बाद शुरू किया जाएगा . हम आपको बता दे कि इसके बारे में DEPARTMENT OF TELECOMMUNICATIONS की तरफ से बताया गया है की शुरुआत में यह सर्विस भारत के 13 शहरों से ही शुरू होगी. हम आपको बता दे कि टेलीकॉम ऑपरेटर कम्पनी ने पहले ही 5g की टेस्टिंग कर ली थी.

गौरतलब है कि जिन शहरों में ये सुविधा शुरू होगी उनमे अहमदाबाद, बेंगलुरु , चंडीगढ़ , चेन्नई, दिल्ली, गांधी नगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता लखनऊ और मुंबई जैसे बड़े भारतीय शहर शामिल है. हम आपको यह भी बता दे कि अभी तक यह नहीं पता चला है कौन सी कंपनी सबसे पहले इस सर्विस को लांच करेगी.

हम सभी जानते हैं कि भारत में इस समय 3 बड़ी टेलीकॉम कंपनियां है. इनमे जियो, एयरटेल, और वोडाफोन आइडिया है. हम आपको बता दे कि इन तीनों कंपनियों में पहले ही 5G को लेकर एक दूसरे से टक्कर हो चुकी है और इन सभी का ट्रायल सफल भी रहा था.

हम आपको बता दे की 5जी सर्विस रूल आउट करने से पहले स्पेक्ट्रम का ऑक्शन होगा, जो कि अभी तक नहीं किया गया है. यह भी नही पता है कि यह कब होगा और इसके बारे में टेलीकम्युनिकेशन द्वारा अभी तक नहीं बताया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि इस साल सितंबर में टेलीकम्युनिकेशन रेगुलेटर TRAI प्रारंभ में रिजर्व प्राइस प्राइस बैंड पर ब्लॉक साइज और क्वांटम OF स्पेक्ट्रम जैसे रिकमेंडेशन मांगी थी. आपको बता दें की शुरू के 4 महीने शहरों में ट्राई की जा रही है यह सूचना टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा बताई गई हैं.

हम आपको बता दे कि अभी तक के ट्रायल से यह पता चला है, कि इससे बहुत ज्यादा और अच्छी स्पीड मिल रही है. हम आपको बता दे 5G के आने से गेमिंग इंडस्ट्री और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडस्ट्री में बदलाव की बात कही जा रही है.

5g इंटरनेट स्पीड के फायदे-

इससे हमारी सभी डिवाइस तेजी से काम करने लगेगी. हम आपको बात दे की ज्यादा यूज़ करने पर इंटरनेट इस्तेमाल करने पर इसकी बिल्कुल भी कम नहीं होगी स्पीड हमेशा अच्छी रहेगी. 5G के आने के कारण इंटरनेट स्पीड 4G डाटा के मुकाबले कई गुना बढ़ जाएगी.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *