ये है पहली मिस वर्ल्ड, आज दुनिया से दूर ऐसे बिता रही है अपनी जिंदगी

हाल ही में हरियाणा की रहने वाली हरनाथ संधू ने इजराइल के इलाज में आयोजित मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में जीत हासिल की है। और 21 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ब्रह्मांड सुंदरी का ताज भारत के नाम किया है। पूरे देश के लिए यह गर्व की बात है कि इस साल ब्रह्मांड सुंदरी करता भारत की महिला के सर पर सजा है। ऐसे में आज एक सवाल सबके मन में आता है कि भारत की पहली एशियन महिला मिस वर्ल्ड कौन थी? क्या आप जानते हैं कि कौन थी वह महिला जिसके सर पर ब्राह्मण सुंदरी का खिताब सजा था। हाई आज के इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि भारत की पहली मिस वर्ल्ड कौन थी।

आपको बता दें कि फर्स्ट मिस वर्ल्ड थी रीता फारिया। उन्होंने साल 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था।

आपको बता दें कि रीता का जन्म 1943 को 23 अगस्त मुंबई में हुआ था। हालांकि उनके माता-पिता गोवा से थी लेकिन उनका पालन पोषण मुंबई में ही हुआ था। रीता ने सबसे पहले मिस मुंबई का खिताब अपने नाम किया इसके बाद उन्होंने 1966 मैं पुतली मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और बताओ एशिया की पहली मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया।

मिस वर्ल्ड 966 कॉन्टेस्ट के दौरान उन्होंने बेस्ट इन स्विमिंग सूट और बेस्ट इन इवनिंग वेयर इज अ साइकिल को भी अपने नाम कर लिया था। इन सभी बेस्ट टाइटल को अपने नाम कर उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने सर पर आया था। उस इवेंट में उन्होंने उस दौरान 51 देशों की सुंदरियों को मात देकर यह उपाधि अपने नाम हासिल की थी।

लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आज रीता गुमनामी की जिंदगी जी रही है। मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने के बाद जहां महिलाएं ब्यूटी प्रेजेंट मॉडलिंग या फिर फिल्मों का रूप लेती है तो वही रीता फारिया उनसे अलग दिशा में चलते हुए काफी सादा सीधा जिंदगी जीती नजर आई।

दरअसल ब्रह्मांड सुंदरी का खिताब जीतने वाली रिता फरिया ने अपनी जिंदगी और करियर के कुछ और ही प्लान सजा रखी थी। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के एक साल बाद उन्हें फिल्मों से कोई ऑफर आए लेकिन रीता फारिया ने अच्छे से अच्छे मॉडलिंग और फिल्मों के ऑफर को ठुकरा दिया और मेडिकल की पढ़ाई पर फोकस किया।

रीता फारिया ग्रैंड मेडिकल कॉलेज और जेजे ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल की स्टूडेंट रह चुकी है जहां उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए लंदन के किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल चली गई। साल 1971 में उन्होंने अपने मेंटर डेविड पावल से शादी की। इसके बाद साल 1973 में दोनों डबलिंग शिफ्ट हो गए। डबलिंग में ही उन्होंने मेडिकल की प्रैक्टिस की और अपना करियर बनाया।

लेकिन इसके बहुत सालों बाद प्रीता एक बार फिर से ब्यूटी कॉन्टेस्ट में नजर आई थी उस दौरान कंटेस्टेंट नहीं बल्कि जज के तौर पर शामिल हुई थी। साल 1998 में रीता मिस इंडिया की जज बनी। इसके साथ ही मिस वर्ल्ड के कुछ मौकों पर भी उन्होंने जज की कुर्सी पर बैठे हुए एक नया इतिहास रचा। आज रीता अपने परिवार के साथ डबलिंग में ही रहती हैं। अब मैं दो बच्चों की मां भी है। सच में रीता सभी को इंस्पायरर कर एक नया मुकाम हासिल किया है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *