यदि आपके भी दाढ़ी-मूंछो के बाल हो गए है सफेद तो करे ये 4 उपाय,एकदम से हो जाएंगे काले

आजकल का आलम तो यह आ गया है कि सिर के बालों के साथ-साथ दाढ़ी और बाल भी सफेद होने से और यह लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है वहीं शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग हेयर कलर तक का सवाल करने लग जाते हैं लेकिन कई बार उसके भी साइड इफेक्ट सामने आ जाते हैं! इन सभी वजह से लोगों के मन में कोई ना कोई सवाल बना ही रहता है कि वह दाढ़ी मूछ को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करें या फिर ना करें वही आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुक्से बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपनी दाढ़ी मूछ को काला कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कौन सी है वह तरीके-

पुदीने की पत्तियां

वही आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं आप पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें दो चम्मच प्याज का रस मिला लीजिए उसके बाद उसको सफेद दाढ़ी पर अप्लाई करें और कुछ ही दिनों में आपको इसका पूरा असर दिखाई देगा आपकी दाढ़ी मूछ के सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे वही बिना साइड इफेक्ट के दाढ़ी मूछ को काला करने के लिए दूसरा तरीका गाय के दूध से बना हुआ मकान भी है जो आप रोजाना सुबह-शाम उसकी कर सकते हैं और कुछ दिनों में आपको फर्क जरूर दिखेगा और आपकी दाढ़ी मूछ फिर से खाली होनी शुरू हो जाएगी!

कच्चे पपीते के फायदे

दाढ़ी और मूंछ के लिए भी कच्चा पपीता एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। कच्चे पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर उसमें आधा कटोरी भर लें। इसके बाद उस कटोरी में 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसके बाद उस पेस्ट को दिन में 3 बार दाढ़ी और मूंछ पर लगाना शुरू करें। जल्द ही आप बदलाव महसूस करेंगे। घर के किचन में मौजूद दही और नारियल का तेल भी लाभकारी औषधि माना जाता है। इन दोनों का मिश्रण बना लें। इसके बाद उस घोल को सुबह-शाम दाढ़ी और मूंछ पर लगाते रहें। कुछ दिनों बाद आपके बाल काले होने लगेंगे।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *