देख कर हैरान हो जाओगे महाभारत का सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान।

महाभारत तो हर किसी ने देखी भी है और हर कोई इसके बारे में बखूबी जानता भी है वही महाभारत में देखा भी गया है किस प्रकार से कौरव और पांडवों के बीच मतभेद थे और वह मतभेद आगे जाकर एक महाभारत का रूप ले लेते हैं! लेकिन यही महाभारत बहुत कुछ सिखा कर जाती है इस महाभारत में कुछ ऐसे तथ्य दिखाए गए हैं जिससे जीवन को एक नया सार सीखने को मिलता है! भगवान श्री कृष्ण के द्वारा कहे गए हर एक वचन का कोई ना कोई अर्थ होता है और ऐसे में उनके द्वारा कहे गए वचन से ही आने वाले भविष्य की योजना तय की जाती है वहीं अगर उनके वचनों को ध्यान में रखा जाए तो एक साधारण इंसान भी अपने जीवन में पूरी तरीके से सफल हो सकता है!

दरअसल, भगवान श्री कृष्ण ने गीता का सार इसी महाभारत में अर्जुन को सुनाया था और जो आज के समय में बड़े से बड़े धुरंधर की प्रेरणा है! यही गीता के अंदर अगर आपकी जिंदगी में कोई भी समस्या हो तो इसको पढ़ लीजिए और समस्या का समाधान भी आपको मिल जाएगा! लेकिन इसी महाभारत के अंदर कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान हमें अपने जीवन में हमेशा ही रखना चाहिए तो आइए जानते हैं उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में-

1. यदि कोई व्यक्ति समर्थ है और वह अपने सामने अधर्म होता हुआ देख रहा है और वह मौन है तो समझ लीजिए वह इंसान पाप का भागीदार है!

2. महाभारत से सीख मिली है कि अगर समझाने से कोई व्यक्ति समझ जाता तो श्री कृष्ण मुरलीधर कभी भी महाभारत नहीं होने देते!

3. जीवन में कभी भी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए यही महाभारत सिखाता है महाभारत यही सिखाता है कि यदि जिस समाज के अंदर महिला का अपमान होता है उस समाज का विनाश होना निश्चित होता है!

4. जीवन के अंदर कभी भी कितनी भी समस्या क्यों ना आ जाए उसको छोड़कर भागा नहीं जाता यही महाभारत का युद्ध कहलाता है दरअसल जिस प्रकार से को पांडवों के सामने उनके परिजन खड़े थे लेकिन वह मैदान में डटे रहे तो आखरी में विजय उन्हीं की प्राप्त हुई है तो यही आपके जीवन का सार है अगर जीवन में समस्या आ जाती है तो खड़े रहिए एक दिन सफल हो जाएंगे!

5. जीवन में सफल होने के लिए यह भी काफी ज्यादा जरूरी है कि आपका प्रिय मित्र या आपका सलाहकार कैसा है क्योंकि महाभारत में देखा गया है कि दुर्योधन शकुनी से सलाह मशवरा करता था और अर्जुन भगवान श्रीकृष्ण से तो यह भी बहुत ज्यादा निर्भर करता है कि आपका सलाहकार किस प्रकार का है!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *