जानिए किस वजह से शर्मिला टैगोर को हटवाने पड़ा था अपने बिकिनी वाले पोस्टर

बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा शर्मिला टैगोर अपने समय में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हीरोइन में से एक थी। सैफ अली खान की मां और करीना कपूर की शर्मिला टैगोर अब 77 साल की हो गई है। शर्मिला टैगोर का जन्म साल 1944 , 8 दिसंबर कानपुर में हुआ था। अपने जमाने में शर्मिला टैगोर ने उस दौर के सारे एक्टरों के साथ काम कर चुकी है। शर्मिला टैगोर ने बॉलीवुड को न जाने कितने हिट फिल्में दे चुकी हैं ।


शर्मिला टैगोर आराधना, अमर प्रेम, सफर, कश्मीर की कली, मौसम ,तलाश ,चुपके चुपके ,देवर, दास्तान, आ गले लग जा , बेशरम, देश प्रेमी ,मन, धड़कन ,जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया है।

कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम करने वाली शर्मिला टैगोर ने इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रहे मंसूर अली खां पटौदी से शादी की थी। बॉलीवुड से बिलॉन्ग करने के बाद भी क्रिकेटर्स के साथ शादी की हो ऐसी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के अलावा भी और कई रही है। आपको बता दें कि शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खां पटौदी एक दूसरे से लव मैरिज कीए थीं। शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी की लव स्टोरी काफी दिलचस्प रही है।\

शर्मिला की गिनती जहां बी टाउन की सबसे आईकॉनिक हीरोइन में होती थी वहीं कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग, डांस और खूबसूरती का लोहा भी मनवा चुकी है शर्मिला। अपने दौर में अपने फैशन सेंस के लिए भी खूब फेमस रही थी शर्मिला टैगोर। कई सुपरहिट फिल्में देने वाली शर्मिला ने अपने करियर के दौरान बिकनी पहनने और धर्म के बाहर जाकर शादी करने को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी थी। आज के इस पोस्ट में हम आपको शर्मिला टैगोर की बिकनी पोस्टर से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं।

90s के दशक में बिकनी पहन के फिल्मों में नजर आना कोई आम बात नहीं थी। की बात ही उस वक्त की जब साल 1967 में फिल्म “एन इवनिंग इन पेरिस” रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शर्मिला टैगोर बिकनी पहनी नज़र थी। इतना ही नहीं बल्कि शर्मिला ने फिल्म फेयर मैगजीन के लिए अगस्त 1966 में टू पीस बिकनी भी पहनी थी। भारत में यह पहला मौका था जब किसी चर्चित अदाकारा ने बिकनी में फोटोशूट कराया था। जिस वजह उस वक्त हर तरफ शर्मिला की ही चर्चे होने लगे थे।

अगर बात करें फिल्म “एन इवनिंग इन पेरिस” की तो इस फिल्म की शूटिंग के दौरान शर्मिला से जुड़ा एक किस्सा काफी फेमस रहा है । दरअसल यही वह वक्त था जब शर्मिला और मंसूर अली खान पटौदी रिलेशनशिप में थे और मनसूर की मां शर्मिला से मिलने मुंबई आने वाली थी।

मुंबई में उनके स्विमसूट के पोस्टर को हर जगह लगाया गया था। जब उन्हें यह पता चला कि मंसूर कि मां उनसे मिलने मुंबई आ रही है तब वह घबरा गई और उन्होंने फिल्म के प्रड्यूसर को फोन कर मुंबई के हर कोने से उस फिल्म का वह पोस्टर हटवा देने के लिए कहा और फिर जाकर वह पोस्टर हर एक दीवार से हटा दिया गया था उस वक्त।

आपको बता दें कि शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी की पहली मुलाकात साल 1965 में दिल्ली में हुई थी। उस समय शर्मिला को पटौदी के नवाब के बारे में सब कुछ पता था लेकिन टाइगर पटौदी शर्मिला के कैरियर के बारे में कुछ खास नहीं जानते थे।

तब मंसूर अली खान ने शर्मिला टैगोर की कोई भी फिल्म नहीं देखी थी फिर भी वह पहली मुलाकात मैं शर्मिला टैगोर को दिल दे बैठे थे। एक इंटरव्यू में शर्मिला और टाइगर की बेटी सोहा अली ने यह खुलासा करते हुए कहा था, “कि मम्मी को ईमप्रेस करने के लिए पापा ने घर में सात रेफ्रिजरेटर भेजे थे ”।

आपको बता दें कि शर्मिला ने मंसूर से साल 1969 में शादी की थी। शादी के बाद शर्मिला ने अपना नाम बदलकर आयशा सुल्तान रख लिया था।

शर्मिला और मंदसौर की कुल 3 बच्चे हैं जिनका नाम सैफ अली खान सोहा अली खान और सबा खान है। उनकी एक बेटी और बेटा यानी कि सैफ अली और सुहानी फिल्मी दुनिया से ही जुड़े हुए हैं और उनक बहू करीना कपूर भी फिल्मी दुनिया से बिलॉन्ग करती है। हालांकि सैफ अली ने करीना से दूसरी शादी की थी। अमृता सिंह से सफल ने पहली शादी की थी जिनके दो बच्चे हुए एक बेटा और एक बेटी बेटी का नाम सारा अली है जो कि रिश्ते में शर्मिला की पोती लगती है। और सारा भी फिल्मी दुनिया को ही अपना करियर चुनने का फैसला लिया है और हुए फिल्म केदारनाथ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख चुकी है। उनकी बेटी सोहा ने भी एक्टर कुणाल खेमू से शादी की है लेकिन उनकी बेटी सारा अली खान अभी तक कुंवारी है।

आपको बता दे शोभा अपने चारों पोते और पोती से बहुत ही जगह प्यार करती हैं। खासकर सारा अली खान से शर्मिला को बहुत ही ज्यादा लगाव है।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *