खाली पेट तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं यह चमत्कारी फायदे, सर्दियों के लिए बेहद जरूरी

लाभकारी तत्वों से भरपूर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह के उपचार में किया जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना तुलसी के पत्तों की चाय पीने से न सिर्फ हमारी त्वचा में निखार आता है, बल्कि ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति को भी धीमा कर देते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने के फायदे।

मेटाबॉलिज्म– तुलसी के पत्ते हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और ये मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बहुत तेजी से रिपेयर करते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्ते गैस, एसिडिटी या विभिन्न प्रकार के पाचन से जुड़े विकारों में भी राहत देते हैं।

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन– तुलसी के पत्तों में शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की क्षमता होती है। इसके लाभकारी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत उपयोगी होते हैं।

मुंह के बैक्टीरिया– क्या आप जानते हैं तुलसी के पत्ते मुंह में छिपे बैक्टीरिया को भी जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसे खाने के बाद आप अपनी सांसों में ताजगी महसूस करेंगे।

खांसी-जुकाम– सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या बहुत आम हो जाती है। ऐसी समस्या में भी तुलसी के पत्ते शरीर को राहत देने का काम करते हैं और बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

तनाव– तनाव से जुड़ी समस्याओं में भी तुलसी के पत्ते कारगर माने जाते हैं। इसकी पत्तियों में मौजूद एडाप्टोजेन मानसिक तनाव को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *