अगर लखपति बनना है तो बस आपको तीन पराठे खाने है, और पैसे के साथ में ले जाओ बुलेट मोटरसाइकिल

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में शिल्पकारों के कौशल और शिल्प कौशल के साथ-साथ हरियाणा मंडप के स्वादिष्ट व्यंजन पर्यटकों को लुभाएंगे। तीन बड़े परांठे खाने वाला अमीर होगा। दावा किया जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा पराठा होगा। हरियाणा पवेलियन की कमान पहली बार हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग के हाथों में होगी। पवेलियन में भीम रसोई में पर्यटक स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ हरियाणवी व्यंजनों का भी स्वाद चखेंगे।

पुरुषोत्तमपुरा बाग में बनने वाले हरियाणा मंडप में हरियाणवी संस्कृति की झलक दिखेगी। भीम किचन आकर्षण का केंद्र होगा तो भीम का खाना खाने वाला पर्यटक हरियाणा पवेलियन से भरपूर लौटेगा। भारत के सबसे बड़े पराठे के तीन पराठे खाने पर एक लाख का नकद इनाम और बुलेट मोटरसाइकिल गिफ्ट की जाएगी. हरियाणा पवेलियन में भारत के सबसे बड़े पराठे के साथ भीम रसोई भी आकर्षण का केंद्र होगा। कड़ाके की ठंड में पर्यटक कुल्हड़ की चाय की चुस्की का लुत्फ उठाएंगे, वहीं तीज के त्योहार पर बने व्यंजनों का भी स्वाद चखेंगे.

हरियाणा सरकार के विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के ओएसडी गजेंद्र फोगट का कहना है कि हरियाणा पवेलियन में पहलवान जोराजमिश को हरियाणवी संस्कृति, खान-पान, पहनावे के साथ मिट्टी के दंगल में देखा जाएगा. इसके साथ ही भीम रसोई में पर्यटक हाथ से बनाई गई खोये की बर्फी, गोहाना जलेबी, सुहाली, गुलगले और पूड़ा समेत अन्य व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे.

गजेंद्र का कहना है कि हरियाणा पवेलियन का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हरियाणवी संस्कृति से जोड़ना है, ताकि उन्हें हरियाणवी पोशाक के साथ व्यंजनों की जानकारी आसानी से मिल सके. हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के प्रधान सचिव डी सुरेश ने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पवेलियन की तैयारियों का जायजा लिया।

पराठे की आठ किस्में होती हैं

ओएसडी गजेंद्र फोगट का कहना है कि रोहतक के लोगों के पास भारत का सबसे बड़ा पराठा है, इसकी लंबाई करीब दो फीट है। परांठे के साथ दही, चटनी, अचार और मक्खन दिया जाएगा. परांठे खाने की शर्त तय की गई है कि जो तीन पराठे एक साथ बैठकर खाएगा वही इनाम का हकदार होगा. परांठे की आठ किस्में हैं, जिनमें पनीर, आलू, पत्ता गोभी, आलू-प्याज मिक्स और साधारण पराठा शामिल हैं।

परांठे बनाने का काम पिछले आठ साल से चार दोस्तों ने शुरू किया था. उन्हें तीन पराठे खाने का खुला चैलेंज दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में पहली बार पर्यटकों के लिए यह चुनौती हरियाणा सरकार की ओर से रखी गई है। अगर कोई पर्यटक एक साथ तीन पराठे खाता है तो उसे एक लाख का नकद इनाम और एक बुलेट मोटरसाइकिल मिलेगी।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *