एलन मस्क ने भी माना भारतीयों की मदद से हुआ है विकास, अमेरिका उठा रहा है फायदा

सोशल मीडिया में आजकल पराग अग्रवाल का नाम छाया हुआ है जो ट्विटर के नए सीईओ बनाए गए हैं. उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं कौन है भारत के नाम रोशन किया है यहां तक कि टेस्ला के मालिक जो दुनिया के सबसे धनी कार वालों में से एक हैं एलॉन मुस्क उन्होंने भी अग्रवाल प्रयाग अग्रवाल को बहुत बधाई दी है साथ ही ट्विटर पर लिखा कि पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा अमेरिका.

जी हां भारत से बहुत सारेऐसे दिग्गज निकले हैं जिनका प्रतिभा का फायदा अमेरिका को आज तक होता रहा है चाहे हम गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की बात करें. इस तरह भारतीयों ने अमेरिका के विकास में अहम भूमिका निभाई है

यही नहीं स्ट्राइप कंपनी के को फाउंडर और सीईओ पैट्रिक कॉलेजन ने भी ट्वीट के जरिए परागअग्रवाल शुभकामनाएं दी है उन्होंने लिखा है कि गूगल , पोलो अल्टो, नेटवर्क्स और अब ट्विटर को चलाने वाले सभी सीईओ भारत में पले बढ़े हैं साथ ही उन्होंने लिखा कि तकनीक की दुनिया में भारतीयों के आश्चर्यजनक सफलता को देखना सुखद है और पराग को बधाई. इसके जवाब में एलोन मस्क कहा कि अमेरिका को भारतीय प्रतिभाओं का फायदा मिल रहा है.

आइए हम यह बात भर्तियों के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने अमेरिका के टॉप कंपनियों ने को चला रहे हैं.

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं सुंदर पिचाई टूल बार के लाइक्स क्रोम के डेवलपमेंट और गूगल ब्राउज़र पर काम कर चुके हैं. 2012 में सुंदर पिचाई को प्रोडक्ट डेवलपमेंट का सीनियर वीपी बनाया गया जिसके बाद वह गूगल और एंड्रॉयड स्मार्टफोन के प्रोडक्ट चीफ बने.

सत्य नडेला

2014 में सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था. इन्हें 2019 में फाइनेंशियल टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिल चुका है

शांतनु नारायण

साल 2007 से एडोब के सीईओ के रूप में शांतनु नारायण काम कर रहे हैं और साल 1998 में शांतनु ने सीनियर वीपी के तौर पर इस कंपनी में काम किया था इसके बाद उन्होंने प्रोडक्ट डेवलपमेंट को देखने का काम किया. साल 2005 में शांतनु नारायण को कंपनी का COO बनाया गया जिसके बाद 2007 में उन्हें सीईओ का पद मिला

अरविंद कृष्णा

अरविंद कृष्णा साल 2020 से आईबीएन के सीईओ के पद पर हैं. साल 1990 में उन्होंने आईबीएम से अपने करियर की शुरुआत की थी. आपको बता दें कि अरविंद कृष्णा ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई पूरी की इसके साथ उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ अलोन नाइस से पीएचडी किया हुआ है.

अजय बंगा

आपको बता दें कि अजय बंगा करीब 10 साल से माइक्रो मास्टर कार्ड के सीईओ हैं. हालांकि इस बात की घोषणा हो चुकी है कि 2021 से इस पद पर कमान कोई और संभालेगा.

निकेश अरोड़ा

निकेश अरोड़ा वर्तमान में पालो अल्टो नेटवर्क के सीईओ है आपको बता दें कि यह कंपनी एक्ट फाइबर सिक्योरिटी कंपनी है. निकेश अरोरा इससे पहले सॉफ्टबैंक और गूगल में भी काम कर चुके हैं.

संजय मल्होत्रा

आपको बता दें कि संजय मेहरोत्रा माइक्रोन के सीईओ हैं संजय मेहरोत्रा कानपुर से हैं और इन्होंने 1998 में 2 लोगों के साथ मिलकर सैनडिस्क कंपनी बनाई थी इससे पहले उन्होंने 1980 बर्कले से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *