74 वर्ष की उम्र में महाभारत के भीम ने कहा दुनिया को अलविदा, अंतिम समय में ऐसी हो गई थी हालत

देश स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के गम से बाहर भी नहीं आई कि अब मनोरंजन जगत से एक और बुरी खबर सामने आई है. बीआर चोपड़ा के पौराणिक शो ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। प्रवीण ने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। वह लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। पंजाब से मुंबई आए प्रवीण कुमार ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया प्रवीण कुमार पंजाब के रहने वाले थे।

आपको बता दें कि प्रवीण कुमार सोबती ने बीएसएफ में एक सैनिक के रूप में भी काम किया। प्रवीण कुमार 20 साल की उम्र में बीएसएफ में शामिल हुए थे और यहीं पर अधिकारियों ने उनके एथलेटिक कौशल पर ध्यान दिया था। यहीं से प्रवीण कुमार के एथलीट बनने का सफर शुरू हुआ। हम आपको बता दें कि प्रवीण कुमार सोबती अपने कद की वजह से लोगों के बीच काफी मशहूर थे। अभिनेता होने के साथ-साथ वह एक एथलीट भी थे। उन्होंने हैमर और डिस्क थ्रो में कई मेडल जीते हैं। बीएसएफ में पूर्व डिप्टी कमांडेंट प्रवीण ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने हांगकांग में आयोजित एशियाई खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 1960 और 70 के दशक के दौरान एथलेटिक्स में भी जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की। उन्होंने एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीता था। उन्होंने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतकर देश का नाम रौशन किया था. इसके साथ ही उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो इसके अलावा वह चाचा चौधरी सीरियल में साबू के रोल में नजर आए थे। प्रवीण की फिल्मोग्राफी में, वह ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘एलका’ और अन्य जैसी कई फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने अभिनय और खेल के अलावा राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई। वर्ष 2013 में प्रवीण ने राजनीति में करियर बनाने की कोशिश की और वजीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए बाद में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रवीण ने 2021 में पंजाब सरकार से पेंशन नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *