भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती के बारे में जाने दिल दहला देने वाली हकीकत

छोटे पर्दे का वह दौर कोई कैसे भूल सकता है जब पूरा मोहल्ला एक टीवी के नीचे बैठकर रामायण और महाभारत के शुरू होने का इंतजार करता था. जिस समय रामायण लोकप्रियता के मामले में लोगों के बीच अपने चरम पर था उसी समय बी आर चोपड़ा की दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली महाभारत को भी भला कोई कैसे भूल सकता है. इस सीरियल को देखने के लिए उस समय सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था. महाभारत सीरियल की बात करें तो इसका हर किरदार घर-घर में लोकप्रिय एक किरदार था प्रसिद्ध गदाधारी भीम का. छोटे पर्दे पर इस किरदार को प्रवीण कुमार सोबती ने निभाकर जीवंत कर दिया था. लेकिन आज उसी भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार का हार्ट अटैक से निधन हो गया जिन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था.

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित

बता देगी प्रवीण कुमार का अभिनय से दूर-दूर तक कोई ना के खेल में देश का प्रतिनिधित्व भी किया था. वह डिस्कस थ्रोअर और हैमर थे उन्होंने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में जाकर पदक जीता और पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा करवाया था उन्होंने अपने जीवन में दो बार ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था उन्हें 1967 में खेल के सर्वोच्च पुरस्कार अर्जुन अवार्ड से भी नवाजा गया था.

1977 के दशक के दौरान प्रवीण कुमार ने एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी साल 1966 में कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता था जबकि 1966 और 1970 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर पूरे देश की शान बढ़ाई थी. एक ऐप सेटिंग रहे प्रवीण कुमार की खेलों से दूरी भी एक अनिश्चित दुर्घटना के कारण हो गई. अचानक पीठ में दर्द हो जाने की वजह से उन्होंने खेल से दूरी बना ली.

इसके बाद उन्होंने बीएसएफ में डिप्टी कमांडर की नौकरी कर ली साल 1980 में उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा अपने कद काठी की वजह से उन्हें भीम का किरदार ऑफर हुआ इस किरदार को उन्होंने इतनी शिद्दत से निभाया कि लोग उन्हें भीम के नाम से ही जानने लगे और अपने करियर में उन्होंने लगभग 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *