पहले मैच में भारत बनाएगा अनोखा रिकॉर्ड, 1000 वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बनेगी

साल 1974, 13 जुलाई को भारत ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के हेडिंग्ले पर खेला था, यह ऐतिहासिक वनडे मैच 55-55 ओवर का हुआ था जिसमें इंग्लैंड 4 विकेट से मैच जीतने में सफल रहा था। भारत के पहले वनडे मैच में कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 53.5 ओवर में 265 रन बनाए थे।भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन ब्रजेश पटेल ने (82) ने बनाए थे। साथ ही कप्तान वाडेकर ने 67 रन की पारी खेली थी. भारत के पहले वनडे मैच में सुनील गावस्कर ने 28 रनों की पारी खेली थी।

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम 6 विकेट खोकर लक्ष्य को 51.1 ओवर में ही हासिल कर लिया था।इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 90 रन जॉन एडरिच ने बनाए थे और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

भारत ने अपने 999 वनडे मैच में अबतक कुल 518 मैच में जीत और 431 मैच में हारी है। इसके अलावा 9 मैच बिना परिणाम के खत्म हुए हैं. 41 मैच में कोई नतीजा नहीं निकला है।

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies ODI) के बीच पहला वनडे मनैच 6 फरवरी को खेला जाएगा. यह वनडे मैच भारत के लिए ऐतिहासिक होने वाला है. भारत की टीम पहला वनडे मैच खेलते हुए वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने का काम करेगी। बता दें 6 फऱवरी को भारतीय क्रिकेट टीम अपने वनडे क्रिकेट के इतिहास का 1000वां मैच खेलने मैदान पर उतरेगी।

वनडे क्रिकेट के इतिहास में 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम भारत बन जाएगी, जो अपने-आप में एक बड़ी बात है।बता दें कि दूसरे नंबर पर इस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने अबतक 958 वनडे मैच खेले हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है जिसने अबतक 936 वनडे मैच खेले हैं. चौथे नंबर पर 870 मैच के बाद श्रीलंका है।पांचवें नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है जिसने 834 वनडे मैच अबतक खेले हैं।

दुनिया में आज तक कोई भी देश अभी तक वनडे मैच खेलने के मामले में 4 अंकों तक नहीं पहुंचा है. इस मुकाम पर पहुंचने वाला भारत पहला देश बनेगा।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *