क्या आपको पता है, बल्लेबाज के आउट होने पर अंपायर गेंदबाज से गेंद क्यों छीन लेता है

umpire snatches ball bowler batsman : जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) क्रिकेट लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है। यही नहीं इस खेल को काफी आनंदपूर्ण भी मन जाता है ! लेकिन इस खेल के नियम बहुत ही ज्यादा सख्त होते है ! ये तमाम और अंपायर से लेकर खिलाडी तक के लिए होते है !

umpire snatches ball bowler batsman : 

जानकारी के लिए बता दे की वैसे आप सभी ने ऐसे कई दृश्य देखे होंगे की अंपायर किसी भी बल्लेबाज़ के आउट हो जाने पर मैच के दौरान गेंदबाज़ से गेंद छीन कर अपने पास रख लेता है ! बता दें की इस बात के पीछे बहुत ही बड़ा कारण छिपा होता है। बता दें की क्रिकेट में जब भी कोई बल्लेबाज किसी गेंद पर आउट हो जाता है तो अंपायर गेंद को अपने हाथ में रख लेता है !

आप जानते ही होंगे की गेंद की कीमत हारो में होती है ! मैच में कई खिलाडी गेंद को ख़राब करने के लिए मुँह से काट देते है ! जिसकी वजह से बल्लेबाज़ को खेलने में अधिक परेशानी होती है ! और इसलिए अंपायर अपने पास इस गेंद को सुरक्षित रख लेता है ताकि इसे कोई खराब ना कर सके ।

एक मैच के दौरान पाकिस्तान के खिलाडी शहीद अफरीद गेंद को अपने मुँह से लगते हुए नज़र आये थे ! जानकारी के लिए बता दे की उस वक्त अफरीदी का मुख्य उद्देशय गेंद को खराब करना नहीं था पर फिर भी उन पर जुर्माना लगाया गया था। यह नियम भी है की कोई खिलाडी अंपायर की बिना अनुमति से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है ! हम यह मानकर चल सकते है क्रिकेट में तमाम नियम पारिदर्शिता के लिए ही हैं।

और देखे –आज तक नहीं देखा होगा नन्द भाभी का ऐसा डांस

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …