आखिर कौन है वह दुनिया का सबसे रईस परिवार जिस के नक्शे कदम पर चलना चाहते हैं अब मुकेश अंबानी

एशिया और देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन में शामिल मुकेश अंबानी ने अपने अरबों की दौलत को अपनी नई पीढ़ी के हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है! दरअसल मुकेश अंबानी की संपत्ति की बात की जाए तो 208 अरब डॉलर के कारोबारी मुकेश अंबानी माने जाते हैं! वही अब खबर तो यह सामने आ रही हैं कि अपने साम्राज्य को मुकेश अंबानी नई पीढ़ी के हाथों में सौंपने की तैयारी में है! वही ऐसे में जब नई पीढ़ी को सोचना है तो उसका उत्तराधिकारी भी किसी ठोस योजना के तहत ही बनाया जाना चाहिए और उसी योजना पर इसके लिए मुकेश अंबानी काम भी कर रहे हैं ताकि आगे जितनी भी जमीन जायदाद को लेकर किसी भी तरीके का कोई भी विवाद खड़ा ना हो पाए! क्योंकि इससे पहले खुद मुकेश अंबानी ने अपने भाई अनिल अंबानी के बीच ऐसा माहौल देख लिया था और यही वजह है कि अब मुकेश अंबानी अपनी वसीयत को अगली पीढ़ी को सौंपने के लिए कदम बड़े ही सोच समझ कर उठा रहे हैं!

बता दें कि हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट आई है जिसके अनुसार अंबानी ने दुनिया भर के अरबपति परिवारों के उत्तराधिकारी मॉडल किया है और उनको अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक के वॉल्ट्न परिवार का मॉडल सबसे ज्यादा पसंद आ गया है! दरअसल वॉल्टन परिवार दुनिया के सबसे ज्यादा रहीस परिवारों में से एक और इस परिवार के तीन सदस्य दुनिया के टॉप 20 अमीरों में भी शामिल है!

आखिरकार कौन है यह परिवार?

बता दें कि यह परिवार दुनिया का सबसे रईस परिवारों में से एक है और इसकी वजह यह है कि रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट में इस परिवार की अवधि 47% की हिस्सेदारी है! वैसे तो वॉलमार्ट की स्थापना 1962 में सैम वाल्टन ने ही की थी! और वही जनवरी 2021 में इसका रेवेन्यू $559 अरब का रहा था तो ऐसे में कंपनी के दुनिया भर में 11,510 रिटेल स्टोर हैं जिनमें से केवल अमेरिका में ही 5,347 स्टोर हैं!

हालांकि साल 1992 में कंपनी के फाउंडर का निधन हो गया जिसके बाद जिस तरीके से उनके बिजनेस की ट्रांसफर को मैनेज किया गया था उससे अब अंबानी ज्यादा ही प्रभावित हैं! वॉल्टन परिवार ने 1988 में ही कंपनी के रोजमर्रा के कामों को मैनेजर के हाथ में सौंप दिया था और इसके ऊपर नजर रखने के लिए बड़े ही दिमाग से 1 बोर्ड का गठन किया गया! और ऐसे में सम वाल्टन ने अपने सबसे बड़े पुत्र रॉब वॉल्टन और उनके भतीजे को वेलमार्ट बोर्ड में शामिल किया!

अंबानी से करीब ढाई गुना ज्यादा नेटवर्थ

वही आपको बता दें कि वॉल्टन परिवार का फुल नेटवर्क 227.6 अरब डॉलर का है! वहीं अगर यहां पर मुकेश अंबानी की बात की जाए तो महज 89.7 अरब डॉलर है और इसलिए वह दुनिया के अमीरों की सूची में भी 12वीं पायदान पर बने हुए हैं!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *