26 साल बाद दाऊद की प्रेमिका बॉलीवुड में धमाल मचाने को है तैयार फिर दिखने वाली है मंदकिनी

एक्ट्रेस मंदाकिनी की जब भी बात होती है तो फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ याद आ जाती है और साथ ही वो सीन भी आंखों में तैरने लगता है जब मंदाकिनी सफेद ड्रेस में झरने के नीचे नहा रही होती हैं. फिल्म सुपरहिट रही और यह झरना दृश्य मंदाकिनी से हमेशा के लिए जुड़ा रहा। राज कपूर ने मंदाकिनी को ‘राम तेरी गंगा मैली’ से लॉन्च किया। मंदाकिनी फिल्म से रातोंरात स्टार बन गईं और उसके बाद कुछ और फिल्में कीं। लेकिन फिर मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गई। लेकिन अब वही मंदाकिनी 26 साल बाद पर्दे पर वापसी कर रही है. जी हां, मंदाकिनी एक नए गाने ‘मां ओ मां’ में नजर आएंगी। इस गाने से मंदाकिनी कमबैक कर रही हैं, उनके बेटे रब्बल ठाकुर भी डेब्यू कर रहे हैं.

मंदाकिनी कैसे बनी स्टार? राज कपूर ने उन्हें अपनी फिल्म के लिए कैसे खोजा? दाऊद इब्राहिम के साथ उसका रिश्ता कैसा था? और उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री क्यों छोड़ी? इस लेख में हम आप सभी को बताने जा रहे हैं।

नाम यास्मीन जोसेफ, मेरठ में पैदा हुई

मेरठ में जन्मीं मंदाकिनी के बचपन का नाम यास्मीन जोसेफ था। उनका दूर-दूर की फिल्मों से कोई लेना-देना नहीं था। हालांकि मेरे मन में एक्ट्रेस बनने का सपना जरूर बढ़ रहा था। इस सपने को लेकर जब मंदाकिनी बंबई आई तो उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। कई निर्माताओं और फिल्म निर्माताओं ने उन्हें फिल्मों से खारिज कर दिया। अंत में राज कपूर की नजर मंदाकिनी पर पड़ी और उन्होंने उन्हें ‘राम तेरी गंगा मैली’ में लेने का फैसला किया।

डिंपल कपाड़िया की जगह मंदाकिनी, वाटरफॉल सीन पर बवाल

राज कपूर पहले इस फिल्म को डिंपल कपाड़िया के साथ बना रहे थे। कहा जाता है कि उन्होंने डिंपल के साथ इस फिल्म के लिए एक छोटा सा शूट भी किया था। लेकिन राज कपूर को एक नए चेहरे की तलाश थी जो बिल्कुल मासूम हो और उसके हाव-भाव में पहाड़ी परिवेश झलक रहा हो। मंदाकिनी को ‘राम तेरी गंगा मैली’ मिली थी और यह फिल्म रिलीज होते ही ब्लॉकबस्टर रही थी। हालांकि इस फिल्म में मंदाकिनी के वाटरफॉल सीन पर खूब बवाल हुआ था. झरने के नीचे मंदाकिनी सिर्फ सफेद साड़ी में नजर आ रही थीं, जिसमें से उनके स्तन साफ ​​नजर आ रहे थे। तब इस सीन को लेकर काफी विवाद हुआ था। इस सीन को 80 के दशक के हिसाब से बेहद बोल्ड बताया गया था।

दाऊद इब्राहिम से जुड़ा नाम, बर्बाद हुआ करियर

खैर, विवाद से मंदाकिनी के करियर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा। मंदाकिनी ने अपने करियर में आगे और भी फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें अपनी पहली फिल्म की तरह स्टारडम नहीं मिल सका। मंदाकिनी ने 1985 में फिल्मों में डेब्यू किया और कुछ सालों बाद उनका नाम डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ जुड़ गया। कहा जाता है कि जिस दिन से दाऊद इब्राहिम ने मंदाकिनी के जीवन में कदम रखा, उसी दिन से मंदाकिनी का करियर प्रभावित होने लगा। मंदाकिनी और दाऊद इब्राहिम के बीच किसी बात को लेकर चर्चा तब शुरू हुई जब 1994 में दुबई के एक क्रिकेट स्टेडियम से दोनों की कुछ तस्वीरें सामने आईं।

मंदाकिनी के लिए फिल्म निर्माताओं को धमकाता था दाऊद?

तस्वीरें आग की तरह फैल गईं और पूरी इंडस्ट्री में चर्चा थी कि मंदाकिनी का दाऊद इब्राहिम के साथ अफेयर चल रहा है। इसका असर एक्ट्रेस के करियर पर भी पड़ने लगा। ऐसा कहा जाता है कि दाऊद इब्राहिम मंदाकिनी की सुंदरता से मुग्ध हो गया था। वह फिल्म निर्माताओं को मंदाकिनी फिल्में दिलाने की धमकी देने लगा। इस वजह से फिल्ममेकर्स मंदाकिनी को साइन करने से कतराने लगे। कहा जाता है कि उस समय दाऊद इब्राहिम का बॉलीवुड में दबदबा था। तब बॉलीवुड के कई सितारे यहां आयोजित पार्टियों में नजर आए थे। मुंबई बम धमाकों में जब दाऊद इब्राहिम का भी नाम आया और पुलिस मामले की जांच कर रही थी तो मंदाकिनी से भी पूछताछ की गई. दाऊद की वजह से मंदाकिनी के करियर और छवि पर लगे दाग कभी नहीं हटे.

मंदाकिनी को चुकानी पड़ी भारी कीमत, 1996 में छोड़ दी थी इंडस्ट्री

यह ज्ञात नहीं है कि मंदाकिनी दाऊद इब्राहिम के प्रति आसक्त थी, लेकिन एक डॉन के साथ उसके जुड़ाव को उसके करियर में भारी कीमत चुकानी पड़ी। इस बारे में मंदाकिनी ने 2010 में ‘मिड डे’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि दाऊद के साथ मामला बीती है और वह कभी भी उसके बारे में बात नहीं करना चाहेगी। इस वजह से वह पहले ही काफी कुछ सह चुकी हैं।

1990 में शादी की, मंदाकिनी का एक बेटा और एक बेटी है

मंदाकिनी ने 1990 में एक बौद्ध भिक्षु से शादी की, बावजूद इसके उसका नाम दाऊद से जुड़ा और करियर बर्बाद हो गया। मंदाकिनी ने 1996 में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी और सामान्य जीवन जीने लगीं। वह पति डॉ. कग्यूर टी. रिनपोछे ठाकुर के साथ मुंबई में रहते हैं और एक तिब्बती योग केंद्र चलाते हैं। मंदाकिनी का एक बेटा रब्बल ठाकुर और एक बेटी है। बेटी का नाम इनाया है। बेटे रब्बल ठाकुर जहां एक्टिंग में डेब्यू कर रहे हैं, वहीं बेटी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि मंदाकिनी और उनके पति ने इंस्टाग्राम पर बेटी की कई तस्वीरें शेयर की हैं।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *