मोटर साईकल और कार चलाने वालो को भारत सरकार का बड़ा तोहफा हुई बल्ले-बल्ले,जानकर आप भी झूम उठोगे।

अगर आप कोई दोपहिया या चार पहिया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो थोड़ा इंतजार करें। यह इंतजार आपको बंपर बेनिफिट देगा। जी हां, यह कहना है केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का। एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल कारों की कीमत के बराबर हो जाएगी.

पेट्रोल-डीजल के रेट भी कम होंगे

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से इथेनॉल बनाने पर जोर दे रही है। इससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के रेट में भी कमी आएगी। वह शुक्रवार को एक न्यूज चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

बैटरी की कीमत कार की कीमत का 35 से 40 फीसदी है।

उन्होंने कहा, ‘मैं कोशिश कर रहा हूं कि एक साल के भीतर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाए. इससे जीवाश्म ईंधन, पेट्रोल, डीजल आदि की लागत कम होगी और हम विदेशी मुद्रा बचाने में सक्षम होंगे। वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी की कीमत के कारण महंगे हैं। कार की कीमत में 35 से 40 प्रतिशत बैटरी पर ही खर्च हो जाती है।

हरित ईंधन को बढ़ावा दे रही सरकार

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार हरित ईंधन को तेजी से बढ़ावा दे रही है। गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़कों की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है। इस पर सरकार की ओर से तेजी से काम किया जा रहा है.

तस्वीर भेजने के 500 रुपये मिलेंगे

आपको बता दें कि नितिन गडकरी और उनका मंत्रालय परिवहन व्यवस्था को सुधारने और प्रदूषण के स्तर को कम करने पर लगातार काम कर रहा है. हाल ही में गडकरी ने जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि अगर कोई सड़क पर गलत तरीके से खड़े वाहन की तस्वीर भेजता है तो उसे 500 रुपये का इनाम दिया जाएगा. सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाने जा रही है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *