महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर मुकेश अंबानी तक पीते है इस डेयरी का दूध, खासियत और कीमत सुन होंगे दंग

विश्व दुग्ध दिवस यानी विश्व दुग्ध दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद दूध की उपयोगिता लोगों तक पहुंचाना और उन्हें इसके बारे में जागरूक करना है. पहला विश्व दुग्ध दिवस 1 जून 2001 को मनाया गया था। आपको बता दें कि दूध शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। वैसे दूध एक ऐसी चीज है जिसे गरीब से लेकर अमीर तक सभी पीते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंबानी से अमिताभ बच्चन के घर कौन सा डेयरी दूध आता है और इसकी कीमत क्या है?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक आधुनिक और हाईटेक डेयरी है, जिसका नाम ‘भाग्यलक्ष्मी डेयरी’ है। मुंबई के अलावा इस डेयरी के दूध की आपूर्ति देश की कई बड़ी हस्तियों के घरों में की जाती है. भाग्यलक्ष्मी डेयरी की ग्राहक सूची में कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं। अंबानी परिवार से लेकर सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन जैसे सेलेब्स के घर तक इस डेयरी का दूध भी इसी डेयरी में जाता है.

भाग्यलक्ष्मी डेयरी महाराष्ट्र के पुणे जिले में मंचर के पास स्थित है। इस डेयरी में एक लीटर दूध की कीमत करीब 152 रुपये है। यह डेयरी 35 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है, जहां 3000 से ज्यादा गायें हैं। भाग्यलक्ष्मी डेयरी प्रतिदिन 25,000 लीटर दूध का उत्पादन करती है। यहां आधुनिक और स्वच्छ दूध उत्पादन प्रणाली के तहत दूध निकाला जाता है। यहां का दूध इस बात की पूरी गारंटी देता है कि यह उच्च गुणवत्ता का है।

इस डेयरी फार्म के मालिक देवेंद्र शाह हैं। पहले वे कपड़े का व्यवसाय करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपना साहसी रूप खोल दिया। शाह ने सबसे पहले 175 ग्राहकों के साथ ‘प्राइड ऑफ काउ’ लॉन्च किया। भाग्यलक्ष्मी डेयर फॉर्म के अब तक 25 हजार से ज्यादा ग्राहक हैं। उनके ग्राहक देश भर के विभिन्न शहरों से हैं। यहां के दूध की आपूर्ति उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक चारों दिशाओं के शहरों में की जाती है।

डेयरी में होल्स्टीन फ्राइजियन नस्ल की 3 हजार से ज्यादा गायें हैं। यह नस्ल स्विट्जरलैंड की है। इस प्रजाति की एक गाय रोजाना 25-28 लीटर दूध देती है। इन गायों की कीमत 90 हजार से 1.5 लाख रुपये तक है। यहां गायों का पूरा ख्याल रखा जाता है। यहां तक ​​​​कि उनके लिए बिछाई गई रबर की चटाई भी दिन में 3 बार साफ की जाती है। यहां गाय सिर्फ आरओ का पानी पीती हैं। गाय को सोयाबीन के अलावा अल्फा घास, मौसमी सब्जियां और मक्के का चारा दिया जाता है।

गाय के दूध को बॉटलिंग के रूप में निकालने से लेकर सब कुछ स्वचालित है। खेत में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पहले अपने पैरों को कीटाणुरहित करना आवश्यक है। दूध देने से पहले प्रत्येक गाय का वजन और तापमान मापा जाता है। यदि कोई गाय बीमार पाई जाती है, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाया जाता है। दूध को साइलो में पाइप किया जाता है और फिर पाश्चुरीकृत किया जाता है और बोतलों में पैक किया जाता है। देवेंद्र शाह की बेटी और कंपनी के मार्केटिंग हेड अक्षय शाह के मुताबिक, डिलीवरी वैन को फ्रीज करके पुणे से मुंबई रोजाना दूध की आपूर्ति की जाती है। पुणे से मुंबई पहुंचने में साढ़े तीन घंटे लगते हैं।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *