भारत में स्मार्टफोन का बाजार 38 अरब डॉलर का हुआ, निर्यात में आया 11 फीसदी का उछाल

भारत में स्मार्टफोन बाजार ने 2021 में रिकॉर्ड 162 मिलियन शिपमेंट हासिल किया, जो 2020 में 12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।देश में अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन का क्रेज काफी बढ़ रहा है। भारत मोबाइल जगत का बहुत बड़ा बाजार है, जिसके चलते दुनिया भर की दिग्गज मोबाइल कंपनियों की नजर इस पर है।हालांकि भारत के बाजार में बजट मोबाइल फोन का बोलवाला है।ऐसे में अब oneplus, asus और honor जैसी कंपनियों के आने से बजट फ्लैगशिप ​स्मार्टफोन का बाजार भी काफी तेजी से फैलता जा रहा है।

लोग हर जगह सेल्फी लेते हुए देखे जा सकते हैं।आज आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बजट में फिट बैठ सकते हैं और जबरदस्त कैमरा सेटअप के साथ बाजार में उतारे गए हैं।लगातार ऐसे फोन की डिमांड बढ़ रही है।यह फोन एडवांस फीचर्स से लैस हैं।

तीसरी तिमाही में मजबूत वापसी के बाद, स्मार्टफोन विक्रेताओं ने चुनौतीपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला के बावजूद, 2 प्रतिशत की वृद्धि के लिए चौथी तिमाही में 44.5 मिलियन डिवाइस भेजे।Xiaomi अग्रणी था, जिसने 9.3 मिलियन यूनिट की शिपिंग की और अपनी 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बनाए रखी। सैमसंग 19 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 85 लाख यूनिट के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

देश में सैमसंग के फोन सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. सैमसंग के स्मार्टफोन बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के साथ बाजार में उतारे जाते हैं। Galaxy A31 एक शानदार फोन है, जिसकी कीमत करीब 20,000 रुपए है। इसमें 48MP+5MP+8MP+5MP का रियर कैमरा सेटअप और 20MP सेल्फी कैमरा दिया गया है।इसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है।

Apple जैसी कंपनी के मोबाइल स्टेटस सिंबल बन चुके है जबकि Apple साल में केवल दो या तीन फोन ही लॉन्च करती है।इसका कारण यह है कि एप्पल जितने भी प्रोडेक्ट साल में लॉन्च करता है वो सभी उसके फ्लैगशिप प्रोडेक्ट ही होते हैं।

एक अच्छे brand फोन की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि बजट की बात करना झटका सा लगता है। एक समय था जब इस सेगमेंट में samsung और Apple जैसी दिग्गज कं​पनियों का बोलबाला होता था। चाहे galaxy s series के फोन हो या फिर Apple के iphone 5,6,7 जैसे फोन, सभी को प्रीमियम मोबाइल बाजार में हाथों-हाथ लिया गया।

Realme पहली बार भारत में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जिसमें सालाना आधार पर 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 76 लाख शिपमेंट तक पहुंच गई है. वीवो और ओप्पो ने क्रमश: 5.6 मिलियन और 4.9 मिलियन यूनिट के साथ चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *