मुकेश अंबानी करने जा रहे है 76 अरब रु में ये बड़ा काम,जिसमे अमीरों को होगा फायदा गरीबो को नही

भारत में लग्जरी सामान का बाजार अपने आकार और आबादी के लिहाज से काफी छोटा माना जाता है, लेकिन यूरोमीटर नाम की एक संस्था का अनुमान है कि आने वाले पांच सालों में यह बाजार दोगुना होकर 5 अरब डॉलर का हो जाएगा। इस वृद्धि का लाभ उठाने के प्रयास में, रिलायंस एक मॉल का निर्माण कर रहा है, जहां लुई वुइटन से लेकर गुच्ची तक के ब्रांड, जो अपनी विलासिता और भव्यता के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं, बेचे जाएंगे।

Jio World Plaza नाम का यह आलीशान मॉल भारत में महंगे जूते या बैग खरीदने वाले ग्राहकों को लुभाने की रिलायंस की कोशिशों के केंद्र में है। रिटेल मार्केट में रिलायंस पहले ही सबको पीछे छोड़ चुकी है। यह 900 अरब डॉलर के खुदरा बाजार में सबसे ऊपर है। हालाँकि, वहाँ इसे ई-कॉमर्स वेबसाइटों और अमेज़न और वॉलमार्ट जैसे सुपरमार्केट ब्रांडों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

बिग शॉपिंग मॉल

रिलायंस की रणनीति से परिचित कम से कम तीन लोगों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि लग्जरी मार्केट में रिलायंस की कोशिश विदेशी ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप करने और अपने प्रतिस्पर्धियों को इस मार्केट में सबसे पहले फोकस करने की है.

जियो वर्ल्ड सेंटर एक बहुत बड़ा शॉपिंग मॉल है जो मुंबई के पॉश बांद्रा कुर्ला इलाके में बनाया जा रहा है। यहां पहले से ही कई लग्जरी मॉल हैं। जानकारों का कहना है कि जियो वर्ल्ड सेंटर को बनाने में कुल एक अरब डॉलर यानी 76 अरब रुपये से ज्यादा की लागत आ सकती है. 238 अरब डॉलर की कंपनी रिलायंस का यह बड़ा निवेश इस बात का संकेत है कि अंबानी परिवार लग्जरी ब्रांडों को लेकर कितना उत्सुक है। मुकेश अंबानी की 30 साल की बेटी ईशा की इस मामले में खास दिलचस्पी है।

हालांकि रिलायंस ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, कंपनी की रणनीति से परिचित एक सूत्र ने कहा, “वैश्विक ब्रांड भारत आना चाहते हैं। रिलायंस उस इच्छा का लाभ उठाना चाहता है और उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर रहा है।” ”

कैसा होगा मॉल?

जानकारों का कहना है कि रिलायंस का मॉल 10 फुटबॉल मैदान जितना बड़ा होगा। पूरी मंजिल संगमरमर की होगी और दस्तावेजों से पता चलता है कि सोना इसका मुख्य रंग होगा। सूत्रों के मुताबिक इसे अगले साल शुरू किया जा सकता है।

दस्तावेजों के मुताबिक, कम से कम 30 ब्रांड इस मॉल में अपने शोरूम स्थापित करने के लिए पहले ही अपनी सहमति दे चुके हैं। इनमें लुई वीटन, टिफ़नी और डायर जैसे अंतरराष्ट्रीय नाम शामिल हैं। केरिंग्स, गुच्ची, वर्साचे, रिचमंड्स, कार्टियर और हर्मीस भी सूची में शामिल हैं। किसी भी ब्रांड ने रिलायंस के साथ हुए समझौते के बारे में सवालों का जवाब नहीं दिया।

बाजार पर नजर

Jio World Plaza के आगामी शोरूम से पता चलता है कि भारत में बड़े ब्रांड अपनी मेगा-विस्तार योजनाओं पर काम कर रहे हैं। कंपनियों की वेबसाइटों से पता चलता है कि अब तक उनका विस्तार उम्मीद के मुताबिक नहीं हुआ है। उदाहरण के लिए, दो दशकों तक भारत में रहने के बावजूद, लुई वुइटन के देश में केवल तीन स्टोर हैं। वर्साचे में केवल एक है।

लुई वुइटन का रिलायंस के मॉल में भारत का सबसे बड़ा शोरूम होगा। दस्तावेजों के अनुसार, इसका आकार 7,376 वर्ग फुट होगा। एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के पंकज रंजन का कहना है कि भारत में लक्जरी बाजार अभी भी इतना छोटा है कि ज्यादातर ब्रांड बाजार को समझने और रिलायंस की पकड़ का फायदा उठाने के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी करना पसंद कर रहे हैं। उनके खर्चे कम रखें।

यूरोमॉनिटर का अनुमान है कि भारत का लग्जरी बाजार पिछले साल 2.6 बिलियन डॉलर का था, जिसके 2026 तक 12 प्रतिशत बढ़कर 4.7 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। इसकी तुलना में, चीन में लक्जरी बाजार 2026 तक 107 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। 60 लुई वीटन स्टोर हैं और 40 वर्साचे स्टोर।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *