चुनाव खत्म होते ही महँगाई की पड़ने वाली है अब मार,पट्रोल-डीजल से लेकर CNG गैस के बढ़ने वाले है इतने रु रेट

यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार को खत्म हो गई है। अब महीनों से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का इंतजार कर रही कंपनियां अगले कुछ दिनों में 6 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं. ये भी पढ़े- अभिनेत्री Yami Gautam ने पहन ली ऐसी ड्रेस, हाथ से बचानी पड़ी लाज, हुई बुरी तरह से असहज ….

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार धीरे-धीरे तेल कंपनियों को 5-6 रुपये प्रति लीटर की दर से दर बढ़ाने की अनुमति दे सकती है। दरअसल, सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत भी 139 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई थी, जो जुलाई 2008 के बाद का उच्चतम स्तर है. कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते कंपनियों पर भी दबाव बढ़ने का दबाव था. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा था।

जानकारों का कहना है कि एक्साइज ड्यूटी या अन्य टैक्स में कटौती को लेकर कोई बातचीत नहीं होगी. अगर क्रूड की कीमतें लंबे समय तक मौजूदा स्तर पर बनी रहती हैं तो केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर टैक्स छूट में राहत दे सकती हैं. बढ़ी हुई कीमत का कुछ हिस्सा पेट्रोलियम कंपनियों को भी वहन करना होगा, ताकि उपभोक्ताओं को महंगे तेल का बोझ न उठाना पड़े।

तेल कंपनियां विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक कीमतों में बढ़ोतरी का इंतजार कर सकती हैं। माना जा रहा है कि 10 मार्च के बाद ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 4 नवंबर से फिलहाल स्थिर है. पेट्रोल 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर। इसके बाद राज्यों ने वैट काटकर राहत भी दी।

घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमत पर सबसे ज्यादा असर कच्चे तेल और रुपये का है. विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है, जिससे कंपनियों के लिए क्रूड खरीदना महंगा हो गया है। डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से खुदरा कीमत बढ़ाने का दबाव बढ़ता जा रहा है. तो जल्द ही 5-6 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़े- हरयाणवी डांसर शालू चौधरी ने अपनी लालची कमर से बढ़ाया इंटरनेट का पारा, Video देख फैंस हुए दीवाने

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *