यदि आपको बार-बार फोन करना पड़ता है चार्ज तो करे बस ये सेटिंग और फोन चार्ज करने के झंझट से पाओ मुक्ति।

आज के समय में लगभग हर कोई इंसान इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लग गया है हालांकि आज के जमाने में इतना जरूरी स्मार्ट को हो चुका है उतना ही जरूरी उस फोन की बैटरी भी हो चुकी है क्योंकि अब फोन में गेम खेलने वीडियो देखने दोस्तों के साथ बातें करने जैसे काम किए जाते हैं और इनके लिए बैटरी तो चाहिए! वैसे तो अब बड़ी बड़ी कंपनी धीरे-धीरे से चैटिंग में सुधार भी करने लग गई है और इसे तेज और ज्यादा सुविधाजनक बना रही हैं लेकिन फिर भी कई बार फोन की बैटरी लाइफ इतनी नहीं होती है जितना हम चाहते हैं तो ऐसे में हम आपको कुछ जानकारी देने वाले हैं जिस की सेटिंग आप कर सकते हैं और इससे आपके फोन की बैटरी की लाइफ ज्यादा हो सकती है!

1. पता करें कि आपके फोन की बैटरी क्या उपयोग कर रही है-

इससे पहले कि आप बैटरी से संबंधित किसी भी समस्या को हल करें, यह जानना बहुत जरूरी है कि वह क्या है जो आपके फोन की बैटरी को खत्म कर रहा है। इसके लिए आपको एंड्राइड की सेटिंग में जाना होगा और फिर बैटरी मेन्यू में जाना होगा। फिर आपको बैटरी हेल्थ रिपोर्ट मिलेगी। अगर कोई ऐप ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है तो आपको यहां चेतावनी दिखाई देगी। बैटरी मेनू के अंदर सभी विवरणों के साथ, आपको बैटरी सेवर मोड भी दिखाई देगा। आप इसे चालू कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 15 प्रतिशत बैटरी पर चालू होता है, लेकिन आप इसे पहले या ऑन-डिमांड शुरू करने के लिए टैप कर सकते हैं। इससे फोन की बैटरी कम खर्च होती है।

2. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को रोकें-

आप देख सकते हैं कि कौन से ऐप बैकग्राउंड में चल रहे हैं और किसी को भी मल्टीटास्किंग मेन्यू में रखने की जरूरत नहीं है। इसे एक्सेस करने के लिए, स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें। Android के पुराने संस्करणों पर, आपको होम बटन के एक तरफ एक समर्पित बटन दिखाई देगा। ऐप्स को जबरदस्ती बंद किया जा सकता है। ध्यान दें कि यदि आप कुछ समय से इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो किसी ऐप को जबरन बंद करना ठीक या मददगार है। क्योंकि यह उस ऐप को दोबारा खोलने के लिए ज्यादा पावर का इस्तेमाल करता है। बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद करने से फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

3. स्क्रीन रेजोल्यूशन कम करें-

सभी फ़ोन आपको स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन समायोजित करने की अनुमति नहीं देते हैं। लेकिन अगर सैमसंग के फ्लैगशिप फोन्स की बात करें तो ये क्वाड-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आते हैं और डिफॉल्ट रूप से यह फुल-एचडी+ है। यह बैटरी ड्रेन को कम करने के लिए है, उन सभी पिक्सल को पुश करने के लिए कम शक्ति का उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर डिस्प्ले में जाकर स्क्रीन रेजोल्यूशन में जाएं। फिर सैमसंग फोन पर अपनी स्क्रीन रेजोल्यूशन सेटिंग्स की जांच करें।

4. नोटिफिकेशन की मात्रा कम करें-

आपके फोन में इंस्टॉल किया गया लगभग हर ऐप आपको कभी न कभी नोटिफिकेशन देता है। लेकिन यह बैटरी लाइफ के लिए सही नहीं है। प्रत्येक ऐप में आवश्यक सूचनाएं नहीं होती हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में कई ऐप्स के नोटिफिकेशन ऑन हैं, जो किसी काम के नहीं हैं तो आपको उन्हें ऑफ कर देना चाहिए। इसके लिए आपको Settings में जाकर Apps & Notifications में जाना होगा। फिर नोटिफिकेशन पर जाएं और नियंत्रित करें कि किन ऐप्स को नोटिफिकेशन भेजने की अनुमति है। यहां से आप इन अनुमतियों को बंद कर सकते हैं।

5. सिस्टम अपडेट की जांच करें-

यह सिर्फ थर्ड पार्टी ऐप नहीं है जो बिजली की खपत को कम कर सकता है। बल्कि, जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर आपका फोन चलता है, वह भी बैटरी खत्म होने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। Google हमेशा Android की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है और नियमित रूप से अपडेट को ओवर-द-एयर भेजता है। यह तभी मददगार होता है जब आप उन्हें इंस्टॉल करते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद सिस्टम में जाएं और एडवांस में जाएं और फिर सिस्टम अपडेट में जाएं। अगर कोई अपडेट है, तो उसे अपडेट करें।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *