जाने कैसे एक गोल्ड मेडलिस्ट एथलीट बन गया था महाभारत का भीम,जाने और भी दिलचस्प कैसे भीम के बारे में।

मशहूर धारावाहिक महाभारत के अंदर भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे हैं वहीं प्रवीण ने 14 साल की आयु में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है वही देश अभी स्वर कोकिला लता मंगेशकर के शौक से बाहर ही नहीं निकला था कि अब उनके निधन की खबर ने हर किसी को परेशान कर दिया है! यहां बता दें कि लोग उनको बी आर चोपड़ा के मशहूर धारावाहिक महाभारत में भीम के किरदार के लिए जानते थे और बताया तो अब यह जा रहा है कि वह काफी लंबे समय से बीमार थे और आर्थिक तंगी से भी जूझ रहे थे! दिल्ली में शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी शराब चाहे देशी हो या अंग्रेजी सभी पर मिलेगी भारी छूट।

वहीं प्रवीण कुमार ने महाभारत कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है 90 के दशक में चाचा चौधरी नामक धारावाहिक में साधु के लिए बच्चों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए थे और उनके निधन की खबर से हर कोई सदमे में है तो वही सोशल मीडिया पर उनको श्रद्धांजलि देने वालों का एक बड़ा तबका लग गया है प्रवीण कुमार ने अपने करियर मैं कई सारी फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया है लेकिन महाभारत में उनको भीम के किरदार के लिए हमेशा याद किया जाएगा!

वहीं प्रवीण कुमार जितने मंजे हुए कलाकार थे उसने ही एक अच्छे एथलीट भी थे उन्होंने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में 4 मेडल भी जीते थे जिसमें से दो गोल्ड मेडल थे वहीं उन्होंने ओलंपिक में दो बार देश का प्रतिनिधित्व भी किया था बता दे कि प्रवीण कुमार का जन्म 6 दिसंबर 1947 को हुआ था और उन्होंने बीएसएफ में नौकरी भी की है वहीं पंजाब के रहने वाले प्रवीण कुमार की लंबाई 6 फीट थी और उनकी कद काठी देखकर हर कोई उनसे घबरा जाता था!

वहीं साल 1960 से 1970 के दशक में प्रवीण कुमार भारत के मशहूर एथलीट हुआ करते थे अपने लंबाई का फायदा उन्हें हैमर थ्रो और डिस्कस थ्रो में मिल गया वहीं बैंकाक में हुए एशियन गेम्स में प्रवीण कुमार ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था और 1966 में प्रवीण कुमार को हैमर थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल मिला था इसके साथ ही उन्होंने 1974 में एशियन गेम में सिल्वर मेडल और 1968 एवं 1972 में हुए ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था!

पहले खिलाड़ी और फिर बीएसएफ के जवान बने प्रवीण कुमार की जिंदगी में कुछ और ही लिखा था। आर्मी मैन से एक्टर बनने का सफर बेहद दिलचस्प है। 1986 में उन्हें अपने दोस्त से पता चला कि बीआर चोपड़ा ‘महाभारत’ बना रहे हैं। दोस्त ने कहा कि बीआर चोपड़ा ‘भीम’ का किरदार निभाने के लिए एक मजबूत आदमी की तलाश में हैं। बीआर चोपड़ा ने खुद प्रवीण कुमार को मिलने के लिए बुलाया था।

हालांकि प्रवीण ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ करने से पहले 30 फिल्मों में काम किया था। वह पहले ही ‘भीम’ के रोल के लिए बीआर चोपड़ा की पसंद बन चुके थे, पहली ही मुलाकात में उन्हें इस रोल के लिए फाइनल कर लिया गया था। भीम का रोल इतना लोकप्रिय हुआ कि लोग प्रवीण को इसी नाम से पुकारने लगे।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *