मजेदार सवाल : पति सुहागरात की रात पत्नी की किस चीज को लेता है? आईएस के इंटरव्यू में पूछा था सवाल, जानें जवाब

यूपीएससी में लिखित परीक्षा से ज्यादा साक्षात्कार निकाल पाना मुश्किल होता है।यूपीएससी में आईएएस के उमीदवार के मन में साक्षात्कार के लिए हमेशा डर रहता है।क्यूंकि उसमें उम्मीदवार के बुद्धिमानता को देखा जाता है। इसलिए उनसे सवालों को घुमाकर पूछा जाता है। ये भी पढ़े- कियारा आडवाणी हो गई Oops मोमेंट का शिकार, वीडियो सामने आते ही फैंस के मुंह से निकला- ओह्ह

पहला सवाल : एक व्यक्ति जो कि बहुत वृद्ध हो चुका होता है, उसे अपने फ्लैट में अकेले रहने के कारण चलने फिरने में या कोई काम करने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा जरूरत की सामान उसके घर पर ही पंहुचा दिया जाता था।

रोज की तरह जब शुक्रवार को पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ ठीक नहीं लगा, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे वो व्यक्ति खून से लतफत फर्श पर गिरा दिखाईं पड़ता है। घटनास्थल पर जब इंस्पेक्टर राघव पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार मिली। फोरेंसिक विशेषज्ञ ने बताया कि उसकी मौत मंगलवार को ही हो गई थी। अब बताओ कि जब उस वृद्ध से कोई इन्सान मिलने नहीं आया तो उसे किसने मारा होगा।

दूसरा सवाल : तीन डब्बे है जिसमें सेब संतरा, संतरा और सेब का स्तर लगा हुआ है और डब्बो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन सबका स्तर जरूर से गलत लगा है । और अगर आपको सबका स्तर सही सही लगाने बोला जाए,लेकिन आपको सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देखने मिलेंगे, तो आप क्या करेंगे?

तीसरा सवाल : एक आदमी के सामने दो द्वार है एक स्वर्ग और एक नर्क के द्वार है, लेकिन उसमें कौन सा द्वार किसका है नहीं पता । और उसमे एक बार घुसने के बाद द्वार से बाहर नहीं निकल सकते। और

दोनों द्वारों पर दो देवदूत होते है । और दोनो मे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच ये नहीं पता। और अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना है तो वो सिर्फ एक प्रश्न किसी एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किस देवदूत से सवाल करेगा?

चौथा सवाल : एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की दो रेत की घड़ियां है, जिसमें पूरे 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?

पांचवा सवाल : एक आदमी था,जो कि नदी के किनारे खड़ा था और उसे नदी के पार होना था। जिसके लिए उस नदी में एक नाव था,जिसमें उस आदमी के अलावा सिर्फ़ एक वस्तु या पशु जा सकता है। पर उसके पास एक शेर, एक बकरी और एक घास का गट्ठर रहता हैं। और अगर वो आदमी उन सबके पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को। और उसे सभी को सही सलामत नदी पार पहुंचाना है। पर वो व्यक्ति कितने बार भी नदी के इस पार और उस पार आ जा सकता हैं। तो वो सभी को सही सलामत कैसे नदी पार ले जाएगा?

छठा सवाल : आपको मौत की सजा सुनाने के बाद आपको अपनी जान बचाने के और एक आखिरी मौका दिया जाता है। आपको सफेद रंग की 50 कंचे और काले रंग की 50 कंचे दिए जाते हैं और दो कटोरा भी दिया जाता है।जिसका उपयोग आपको कंचे उठाने के लिए करने है।पर सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए।इसके लिए पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी दोनो आंखे बन्द दी जाएंगी।फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद कंचा हुआ तो आपकी मौत की सजा मिल जाएगी लेकिन काली हुईं तो मौत की सजा से छोड़ दिया जायेगा।तो ऐसे में आप क्या करेंगे कि आपके मौत की सम्भावना कम होगी? ,

सांतवा सवाल : एक रस्सी हैं जिसे अगर जलाई जाए तो एक मिनट के अंदर जल के राख हो जाएगी। पर ये रस्सी एक सामान नहीं है, ये रस्सी पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे … आपके पास माचिस तो होगा पर घड़ी नहीं। और अगर आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? और अगर आपको ऐसी ही दो रस्सियाँ और मिल जाए तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?

आंठवा सवाल: सुहाग रात की रात में पत्नी अपनी पति को क्या देती है?

उत्तर:- एक ग्लास गर्म ढूध देती हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *