जाने क्यों अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा के रिश्तों में आई दरार

बॉलीवुड के दो दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने करियर में भले ही साथ में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया हो लेकिन दोनों की आपस के रिश्ते कुछ ठीक नहीं थे। इन दोनों का रिश्ता जैसे ऑनस्क्रीन देखा जा सकता है ऑफ स्क्रीन उससे बिल्कुल अलग है।

See More: Dayaben कि गोद मे जो बच्चा है वो तारक मेहता का फेमस एक्टर है पहचाने कौंन


शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने बायोग्राफी “एनीथिंग बट खामोश” में इस बात का खुलासा किया था कि अमिताभ बच्चन ही वह वजह रहे हैं जिसके चलते उन्होंने बहुत सारी फिल्मों का साइनिंग अमाउंट वापस कर दिया था।

शत्रुघ्न ने किताब में लिखा है कि ,“समस्या वह थी जो मुझे अपने प्रदर्शन के लिए मिल रही थी ।मुझे जो प्रतिक्रिया मिल रही थी उसे अमिताभ देख सकते थे, इसीलिए वह नहीं चाहते थे कि मैं उनकी फिल्मों का हिस्सा बनूं। उन्होंने याद किया की फिल्म “काला पत्थर” के दौरान जो उस समय उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी उस फिल्म के दौरान ही दोनों के बीच काफी तनाव बढ़ गया था।

शत्रुघ्न ने अपने किताब में और भी कई सारी बातों के बारे में लिखा है। जिसमें से एक है जब शत्रुघ्न ने लिखते हैं की,“ सबसे बड़ी समस्या यह थी कि मुझे मेरी योग्यता के आधार पर अलग पहचान मिल रही थी। अमिताभ बच्चन को भी यह चीज समझ आ रही थी और यही वजह थी कि मुझे अपनी कई फिल्मों में देखना नहीं चाहते थे।”

शत्रुघ्न ने अपनी जीवनी मैं आगे लिखा ,“काला पत्थर” के दौरान अमिताभ बच्चन की एक हीरोइन दोस्त थी । और वह शूटिंग पर अक्सर उनसे मिलने आया करती थी इसके बाद हम लोगों ने दोस्ताना में काम शुरू किया तो वह आती थी लेकिन अमिताभ ने कभी उसका परिचय हम लोगों से नहीं करवाया था।”


फिर शत्रु आगे लिखते हैं कि,“ शूटिंग में हर किसी को पता होता है कि कौन किस से मिलने के लिए आ रहा है। हम लोगों से भी पहले तो मीडिया को इसकी खबर लग जाती है। अगर रीना रॉय मेरे मेकअप रूम में होती है तो सबको पता होता था क्योंकि ऐसी चीजें फिल्म इंडस्ट्री में छुप कर रखना संभव नहीं था। ”

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में शत्रुघ्न ने बताया था कि ,“‘दीवार’,‘ शोले’ और ‘ सत्ते पर सत्ता’ जैसी फिल्में पहले मुझे ऑफर हुई थी लेकिन मेकर्स को बाद में लगा होगा कि कोई अन्य अभिनेता इस फिल्म के लिए ज्यादा बेहतर है जिस वजह से उस फिल्मों में मैं नहीं था।”

70 के दशक में बॉलीवुड में उनका कद अमिताभ बच्चन से बड़ा था इस कारण ही दोस्ती में दरार पड़ी । अपनी किताब में शत्रु लिखते हैं ,“तब लोग कहते थे कि अमिताभ बच्चन और मेरी ऑनस्क्रीन जोड़ी सुपरहिट है। पर वह मेरे साथ काम नहीं करना चाहते थे उनको लगता था कि नसीब काला पत्थर शान और दोस्ताना में मैं उन पर भारी पड़ गया लेकिन इससे मुझे कभी कोई फर्क नहीं पड़ा। ”

एक बार एक इवेंट के दौरान शत्रुघ्न से जब अपने इस किताब के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था,“ यह बातें सब कल की है ।अगर नहीं लिखता तो यह ऑनेस्ट बायोग्राफी नहीं होती। इसका मतलब यह नहीं कि आज मेरे दिल में कुछ खटास है वह जवानी का जोश और स्टेडियम का तकाजा था अगर हम दोस्त हैं तो हमें लड़ने का भी हक है अगर आज आप मुझसे पूछे तो मैं कहूंगा कि मेरे दिल में अमित के लिए बेहद आदर है और मैं उन्हें पर्सनालिटी ऑफ द मिलेनियम मानता हूं।”

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *