केवल 10 हजार रु लगाकर सरकार की मदद से कमाए हर महीने लाखो,जाने कैसे

आपको बता दिया जाए कि अगर आप भी आज के डेट में बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच विचार कर रहे हैं। तो आज हम आपको एक जबरदस्त आईडिया के बारे में बताएंगे। जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। आप सरकारी मदद से डेयरी फार्मिंग की बिजनेस की शुरुआत भी कर सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ 10 हज़ार रुपए इंवेस्ट करने पड़ेंगे।

10 हज़ार इन्वेस्ट कर आप 1 महीने में लाखों तक की कमाई कर सकते हैं। अगर आप पर एक छोटे स्तर से आते हैं और छोटे स्तर से अपने काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप दो गाय या भैंस की डेयरी की का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। दो पशुओं में आपको तकरीबन 35 से 50 हजार तक की सब्सिडरी का मुनाफा हो सकता है।

See More: Dayaben कि गोद मे जो बच्चा है वो तारक मेहता का फेमस एक्टर है पहचाने कौंन

डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आप को शुरुआती चरणों में कम गायों और भैंसों का चयन करना सीखना होगा। मांग के आधार पर बाद केचरणों में मवेशियों की संख्या बढ़ाई जा सकेंगी।

इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल की खरीदारी करना सिखना होगा। मतलब जैसे कि गिर नस्ल की गाय की खरीदारी करनी होगी उसकी अच्छी देखभाल और खान-पान का भी आपको ठीक तरीके से ध्यान रखना पड़ेगा।

इसका फायदा यह होगा कि या अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन मिलने लगेगा। इससे आमदनी में भी वृद्धि होगी। कुछ दिनों बाद आप पशुओं की संख्या भी धीरे-धीरे करके बढ़ा सकते है।

आपको बता दिया जाए कि डेयरी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास की योजना की शुरुआत भी की है। जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इस योजना का यह मकसद है कि देश भर में धीरे-धीरे डेयरी फार्म करनावलोग सीखने लगे। इस योजना का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालन डेयरी फार्म खोल सके और अपनी आमदनी भी बढ़ा सके। इस योजना के तहत बैंक से आपको कर्ज़ भी मिल सकता है। इसमें खास बात यह है कि इस कर्ज पर सब्सिडरी का भी आपको मुनाफा होगा। अगर आप 10 पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 10 हज़ार तक इन्वेस्ट करना होगा।

आपको बता दिया जाए कि कृषि मंत्रालय की डीवीडीएस योजना के तहत आपको लगभग 2.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त हो सकती है। यह सब्सिडरी नाबार्ड की तरफ ही दी जाएगी।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *