एक IPS ऑफिसर की इतनी होती है सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश

हमारे देश में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी कई तरह के अधिकारियों को मिलती है, जो हमारे देश को सुरक्षित रखने में सहायक भी होते है, और जिम्मेदार भी। आज हम इस पोस्ट में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले एक ऐसे ही पद के बारे में बताने जा रहे हैं। पर अगर आप इस पद पे चयनित अधिकारीयों की सैलरी और सुविधाओं के बारे में जानेंगे तो आप भी एक बार के लिए जरूर चौक जाएंगे, आईए जाने इससे रिलेटेड पुरी बात।

हम बात कर रहे है, छात्र संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा दे कर पास कर के बनने वाले भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों के बारे में। आपको बता दें, यह नौकरी इंडियन पुलिस सर्विस की सिविल सेवा में आती है, जो IAS रैंक के बाद योग्य उम्मीदवारों को मिलती हैं। इनकी जिम्मेदारियों होती है, समाज में व्यवस्था बनाने की और देश में कानून को सही तरीके से लागू करने की। वही, कड़ी ट्रेनिंग से गुजरने के बाद डीआईजी, आईजी, डीजीपी के रूप में इन्हे प्रमोशन भी मिलता हैं।

IPS अफसर की सैलरी?

7वें वेतन आयोग के मुताबिक, एक आईपीएस अफसर को 56100 रुपये वेतन मिलता है, इसके अलावा उन्हे महंगाई भत्ता के तौर पे कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं। वहीं यह सैलरी बढ़ कर 2 लाख 25 हजार हो जाता है जब वह अधिकारी डीजीपी के पद पर पहुंच जाता है, जो अधिकारी को मिलने वाली सबसे ज्यादा सैलरी होती हैं।

IPS अफसर को मिलने वाली सुविधाएं

वहीं अलग-अलग पे-बैंड के आधार पर उन्हे विशेष सुविधाएं भी मिलती है, जैसे एक घर और गाड़ीयां, हाउस हेल्प, सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर आदि। यह घर का साइज और कार पोस्ट के आधार पर निर्धारित किया जाता हैं। इसके अलावा, उन्हे मेडिकल ट्रीटमेंट से लेकर टेलीफोन और बिजली बिल का भुगतान भी सरकार द्वारा किया जाता हैं। और अगर उन्हें देश से बाहर पढ़ाई के लिए एजुकेशन लिव चाहिए हो, या उनका खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता हैं। यही नहीं, रिटायरमेंट के बाद उन्हे आजीवन पेंशन भी मिलती हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *