कहां है आज बॉलीवुड के मशहूर विलेन और इंस्पेक्टर “गोडबोले” उर्फ सदाशिव , जानें इनके बारे में

हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों को हिट करने में जितना महत्वपूर्ण योगदान हीरो का होता है उससे कहीं ज्यादा योगदान फिल्म के विलन का होता है. आज भी बॉलीवुड की फिल्में बिना विलेन के अधूरी मानी जाती है.

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा था जब हीरो से ज्यादा विलन जनता को पसंद आते थे. इनमें से कुछ प्रमुख थे जैसे प्राण, प्रेम चोपड़ा, अमजद खान, अजीत, रंजीत, अमरीश पुरी, शक्ति कपूर, डैनी, गुलशन ग्रोवर आदि. इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण और काफी मशहूर विलन थे इंस्पेक्टर गोडबोले और सदाशिव अमरापुरकर. आज हम आपको इस लेख के जरिए उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि सदाशिव मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले थे. इनका जन्म 11 मई 1950 को अहमदनगर में हुआ था. बता दें कि इन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और स्कूली शिक्षा करने के बाद इन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर की डिग्री हासिल की और इसके बाद ही से थिएटर ज्वाइन कर लिया. बताते चलें कि सदाशिव महाराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी मुकाबले भी खेल चुके हैं.

सदाशिव के बॉलीवुड में डेब्यू की बात करें तो इन्होंने साल 1983 में फिल्म अर्ध सत्य से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. हम आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड भी मिला था. सदाशिव को असली पहचान साल 1991 में आई संजय दत्त और पूजा भट्ट की फिल्म सड़क में अपने नकारात्मक किरदार से मिली थी. हम आपको बता दें कि इस फिल्म में उन्होंने ट्रांसजेंडर महारानी का किरदार निभाया था जो कि आज भी दर्शकों के दिलों में बसा हुआ है.

हम आपको बता दें कि सदाशिव ने साल 1992 में आई फिल्म आंखें में इंस्पेक्टर प्यारे मोहन की भूमिका निभाई थी और इस फिल्म में उनकी कॉमिक टाइमिंग के लिए इन्हें हमेशा याद किया जाता है. हम आपको बता दें कि इन्होंने फिल्म हम हैं कमाल के मैं इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया था. संयोग की बात है कि उन्होंने अपने करियर में 25 से अधिक फिल्मों में इंस्पेक्टर का किरदार अदा किया है.

बता दे कि सदाशिव ने बॉलीवुड के अलावा बंगाली, मराठी, उड़िया, हरियाणवी, तेलुगु और तमिल भाषा की 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था. आपको बता दें कि इसके अलावा इन्होंने 25 मराठी नाटकों में भी बटोर एक्टर और निर्देशक के रूप में काम किया है.

सदाशिव आखरी बार साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म मुंबई टॉकीज में देखे गए थे. बता इनकी मृ त्यु साल 2014 में फेफड़े में सूजन के कारण 64 वर्ष की आयु में हो गई थी.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *