Reliance Jio Users भूलकर भी न करें ये गलतियां, Bank Account पर खतरा!

देश में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी आए दिन अलग-अलग तरीकों से लोगों के बैंक खाते में सेंध लगा रहे हैं. कभी बैंक अधिकारी बनकर केवाईसी के नाम पर तो कभी नौकरी के नाम पर। पिछले कुछ दिनों से ठग ई-केवाईसी के नाम पर जियो ग्राहकों को ठग रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। लगातार शिकायतें मिलने के बाद रिलायंस जियो ने अब अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। इसमें इस तरह के फ्रॉड से बचने के टिप्स भी दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि जियो को ग्राहक कैसे ठग रहे हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ऐसे हो रहा है धोखा

अब तक धोखाधड़ी के कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें यूजर्स के पास एक कॉल आती है और कॉल करने वाला खुद को जियो का एक्जीक्यूटिव बताता है। उनका कहना है कि ई-केवाईसी नहीं करने पर सिम बंद कर दी जाएगी। फोन करने वाला घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी करने का नाटक करता है। इसके बाद एक लिंक भेजकर, रिमोट ऐप डाउनलोड करके या फिर ओटीपी के जरिए यह यूजर्स के बैंक खाते में सेंध लगा देता है।

इस तरह आप बचा सकते हैं

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधानी जरूरी है। रिलायंस जियो ने इस संबंध में ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कुछ टिप्स भी दिए हैं।

1. ई-केवाईसी के झांसे में न आएं

जियो ने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए किसी भी इनकमिंग कॉल या मैसेज पर ध्यान न दें. इस तरह के कॉल या मैसेज में आपको एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है और उसके बाद झांसा देकर आपको ठगा जाता है। ऐसे में आप इस तरह केवाईसी के झांसे में न आएं। अगर केवाईसी करना है तो जियो स्टोर नियर मी में ही जाएं।

2. केवाईसी के लिए कोई ऐप डाउनलोड न करें

ठग पहले आपको विश्वास में लेते हैं और फिर केवाईसी अपडेट करने के बहाने एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। यह एक रिमोट ऐप है, जिसके जरिए उन्हें आपके फोन का एक्सेस मिलता है और फिर वे पैसे ट्रांसफर करते हैं। इसलिए अगर ऐसी कोई कॉल आती है और आपसे ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है तो उसे इग्नोर कर दें।

3. कॉल पर किसी को भी व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण जानकारी न दें

रिलायंस ने अपने ग्राहकों से भी अपील की है कि वे अपनी निजी और जरूरी जानकारियां जैसे आधार नंबर (आधार), ओटीपी, बैंक अकाउंट नंबर आदि किसी के साथ साझा न करें। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें ठगों ने जियो का कस्टमर केयर ऑफिसर बनकर इस तरह की डिटेल लेकर ठगी की है।

4. कनेक्शन बंद होने के झांसे में न आएं

कंपनी ने यह भी कहा है कि अगर आपका नंबर बंद होने को लेकर कोई कॉल या मैसेज आता है तो सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे मैसेज में अगर किसी नंबर का जिक्र हो और उसे कॉल करने के लिए कहा जाए तो समझ लीजिए कि यह फ्रॉड है। इस तरह सिम बंद नहीं होती, सिम बंद होने पर भी आप जियो सर्विस प्वाइंट पर जाकर इसे एक्टिवेट कर सकते हैं।

5. अनजान लिंक्स पर क्लिक न करें

जियो ने ग्राहकों से किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करने की भी अपील की है। ऐसे लिंक ई-केवाईसी के नाम से भेजे जाते हैं। इसमें ग्राहक को बताया जाता है कि लिंक पर क्लिक करने से आपको घर बैठे केवाईसी की सुविधा मिल जाएगी. कंपनी का कहना है कि कंपनी या उसके अधिकारी कभी भी ग्राहकों को My JIo ऐप के अलावा कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेंगे।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *